scriptThe Earth Is Getting Sieved, Indore In The Red Zone | Indore News : छलनी हो रही धरती, रेड जोन में इंदौर | Patrika News

Indore News : छलनी हो रही धरती, रेड जोन में इंदौर

5 वार्डों को शत-प्रतिशत वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से जोडऩे की तैयार हो रही योजना, शहर का भूजल स्तर बढ़ाने की कवायद

इंदौर

Updated: April 01, 2022 11:20:13 am

इंदौर. धड़ल्ले से हो रहे बोरवेल के कारण जहां धरती छलनी हो रही और शहर का भूजल स्तर तेजी से गिरता जा रहा है, वहीं भूजल के मामले में इंदौर रेड जोन में अलग आ गया है। ऐसी स्थिति में अब शहर का भूजल स्तर बढ़ाने को लेकर अभियान चलाया जाएगा। इसको लेकर नगर निगम ने प्लानिंग शुरू कर दी है। शहर के 85 में से पांच वार्डों को शत- प्रतिशत वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से जोडऩे को लेकर योजना तैयार हो रही है।
Indore News : छलनी हो रही धरती, रेड जोन में इंदौर
Indore News : छलनी हो रही धरती, रेड जोन में इंदौर
शहर के भूजल स्तर को बढ़ाने को लेकर अभियान चलाने की तैयारी निगम कर रहा है। इसको लेकर एक बैठक सिटी बस ऑफिस में हुई। इसमें निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने शहर में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के बारे में जिम्मेदार अफसरों से सवाल-जवाब भी किए। उन्होंने शहर के भूजल स्तर को दृष्टिगत रखते हुए वर्तमान में किन-किन स्थानों पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित किए और क्या स्थिति है, इस संबंध में पूरी रिपोर्ट जिम्मेदार अफसरों से मांगी है। बैठक में अपर आयुक्त संदीप सोनी, नगर निवेशक विष्णु खरे, कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव, सहायक यंत्री सुनील गुप्ता, आरएस देवड़ा और अमित दुबे को रिपोर्ट बनाकर तैयार करने को कहा गया है।
Indore News : छलनी हो रही धरती, रेड जोन में इंदौरतालाबों को करेंगे गहरा

निगमायुक्त पाल ने जल शक्ति मिशन के तहत शहर का भूजल स्तर बढ़ाने के लिए प्लान तैयार करने व डीपीआर बनाने के संबंध में नगर निवेशक विष्णु खरे को निर्देश दिए हैं। शहर के तालाबों के गहरीकरण कार्य के साथ ही तालाबों की सुरक्षा के लिए बाउंड्री वॉल या फेंसिंग करने के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। शहर का भूजल स्तर बढ़ाने के लिए पर्यावरण हितैषी, विभिन्न संगठनों और आम नागरिकों को साथ लेकर अभियान चलाने के संबंध में भी योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।
जोनवाइज जानकारी

बैठक में मौजूद अफसरों से निगमायुक्त पाल ने शहर के उद्यानों, शासकीय इमारतों, तालाबों, कुएं-बावडिय़ों, खुले मैदानों आदि स्थानों पर पर्यावरण संरक्षण के साथ ही वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के संबंध में जोनवाइज जानकारी मांगी है। उन्होंने शहर के कम से कम 5 वार्डों को शत-प्रतिशत वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से जोडऩे के संबंध में योजना बनाने और सर्वे करने को लेकर निर्देश जिम्मेदार अफसरों को दिए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: 14 ओवर के बाद आरसीबी 3 विकेट के नुकसान पर 111 रनपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.