scriptकचरा फैलाना पड़ा मंहगा…लगा एक लाख का जुर्माना | The garbage spread was expensive...a million fines | Patrika News

कचरा फैलाना पड़ा मंहगा…लगा एक लाख का जुर्माना

locationइंदौरPublished: Nov 12, 2018 11:26:27 am

Submitted by:

Uttam Rathore

शराब दुकान के बाहर पड़े थे डिस्पोजल के गिलास, निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त को मिली कई जगह गंदगी

nagar nigam

कचरा फैलाना पड़ा मंहगा…लगा एक लाख का जुर्माना

इंदौर.
नगर निगम आयुक्त आज सुबह शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लेने निकले। इस दौरान उन्हें एक देशी शराब की दुकान के बाहर कचरा फैला हुआ दिखा। इस पर उन्होंने तत्काल क्षेत्र के संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को दुकान संचालक के खिलाफ स्पॉट फाइन कर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाने के आदेश दिए। इसके बाद अफसरों ने दुकान संचालक पर जुर्माना लगा दिया, जिसे वसूलने दोपहर में पहुंचेंगे। निरीक्षण के दौरान आयुक्त को कई जगह गंदगी मिली। इस पर उन्होंने जिम्मेदारों को फटकार लगाई।
स्व’छता सर्वेक्षण-2019 के तहत सर्वे करने के लिए दिल्ली ले टीम दो-चार दिन में आने वाली है। शहर के 85 वार्डों की कॉलोनी-मोहल्लों में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन व्यवस्था, साफ-सफाई और कचरा प्रबंधन सहित होम कंपोस्ंिटग का काम सही ढंग से हो रहा या नहीं, सफाई व्यवस्था में लगे स्वास्थ्य विभाग के अफसर और कमचारी सहित अन्य विभाग के अफसर काम में लापरवाही तो नहीं बरत रहे यह जानने के लिए आज सुबह आयुक्त आशीष सिंह निरीक्षण करने निकले। वैसे तो वे रोजाना सफाई व्यवस्था देखने को लेकर सुबह-सुबह दौरा करते हैं, लेकिन सर्वे दल आने के चलते काम पर अभी ज्यादा नजर रखी जा रही है ताकि कहीं कोई चूक न हो और सर्वेक्षण में नंबर न कटे।
निरीक्षण के दौरान जब आयुक्त सिंह बंगाली चौराहा पर पहुंचे तो यहां पर उन्होंने देखा कि देशी शराब दुकान के बाहर बड़ी मात्रा में खाली डिस्पोजल गिलास फैले पड़े हुए थे। इनके कारण गंदगी हो रही थी। इस पर उन्होंने तत्काल सेट पर क्षेत्रीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. उत्तम यादव को दुकान संचालक के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए। गंदगी कर कचरा फैलाने पर एक लाख रुपए का स्पॅाट फाइन लगाकर वसूली करने का कहा। सेट पर आदेश जारी होते ही निगम के अन्य अफसर भी चेत गए और अपने-अपने क्षेत्र में कचरा देखने निकल गए। निरीक्षण के दौरान जिन स्थानों पर गंदगी और कचरा मिला वहां के अफसरों को आयुक्त ने फटकार लगाई। इधर, डॉ. यादव ने कहा कि बंगाली चौराहा स्थित देशी शराब दुकान के बाहर बड़ी मात्रा में डिस्पोजल गिलास पड़े थे, जिनके कारण गंदगी फैल रही थी। आयुक्त के निर्देश पर दुकान संचालक पर एक लाख रुपए का स्पॉट फाइन किया गया है, जिसे दोपहर में वसूल किया जाएगा। विदेशी शराब दुकान के आसपास गंदगी और कचरा होने की बात पर उन्होंने कहा कि दुकान के बाहर कोई कचरा नहीं था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो