पंजाब हादसे का असर इंदौर की पटाखा दुकानों पर, अभी से सतर्क हुआ प्रशासन

एक्शन में प्रशासन, एडीएम ने सभी एसडीएम से तीन दिन में मांगी रिपोर्ट

By: Mohit Panchal

Published: 05 Sep 2019, 11:08 AM IST

इंदौर। पंजाब के बटाला में पटाखा फैक्टरी में हुए विस्फोट के बाद इंदौर जिला प्रशासन अभी से सतर्क हो गया है। रिहायशी इलाकों में लगने वाली अस्थायी पटाखा दुकानों को लेकर सख्ती की तैयारी है। एडीएम ने सभी एसडीएम को नोटिस देकर जांच करने के निर्देश दे दिए हैं। पूछ लिया है कि नए नियमों के पैमाने पर मैदान सुरक्षित हैं या नहीं?

कल पंजाब के बटाला शहर के रिहायशी इलाकों में संचालित हो रही पटाखा फैक्टरी में विस्फोट हो गया। धमाके में ३५ लोगों की जान चली गई तो कई घायल हैं। धमाके की गूंज इंदौर तक सुनाई दी, क्योंकि पूर्व में यहां भी राऊ और रानीपुरा में हादसे हो चुके हैं जिसमें कई लोगों की जान गई थी। ऐसी घटना फिर से ना हो इसको लेकर प्रशासन ने अभी से सतर्कता बरतना और सख्ती शुरू कर दी है।

इसके चलते एडीएम बीबीएस तोमर ने शहर के मैदानों पर दीपावली के एक सप्ताह पहले से लगने वाली अस्थाई पटाखा दुकानों को लेकर एसडीएमों को नोटिस जारी कर दिया है। उसमें कहा गया कि सभी एसडीएम अपने क्षेत्र में लगने वाली दुकानों का मौका निरीक्षण करा लें। बारीकी से जांच की जाए कि दुकान का क्षेत्र आबादी से लगा तो नहीं या सुरक्षा की दृष्टि से उपयुक्त है या नहीं।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि शासन के निर्देश हैं कि एक मैदान पर समूह में ५० से ज्यादा अस्थाई दुकानें नहीं लगाई जाएं तथा दुकानों के बीच में ३ मीटर की सुरक्षा दूरी रखना अनिवार्य होगा। उस हिसाब से मौजूदा लाइसेंसधारियों के हिसाब से मैदान है या नहीं आदि बिंदुओं पर जांच हो।

यदि ऐसा लगता है तो पूर्व का स्थान उपयुक्त नहीं है तो उसकी जगह दूसरी जगह का चयन कर प्रस्ताव बनाकर दिया जाए ताकि समय पर आदेश जारी किया जा सके। क्षेत्र बढ़ जाने से कोई नया पटाखा मार्केट लगाने की आवश्यकता होती है तो जगह का प्रतिवेदन बनाकर भेजा जाए। तोमर ने सभी को निर्देश दिए कि तीन दिन में रिपोर्ट बनाकर पेश करना है।

एसडीएम करेंगे मैदानों की जांच
- जूनी इंदौर एसडीएम - गंजी कंपाउंंड, लोखंडे ब्रिज व चिमनबाग के पास
- राऊ एसडीएम - दशहरा मैदान, सिलिकॉन सिटी
- मल्हारगंज एसडीएम - शारदा कन्या विद्यालय, गांधी नगर, अनाज मंडी मालवा मिल
- बिचौली एसडीएम - संयोगितागंज स्कूल, मूसाखेड़ी, बंगाली चौराहे के पास
- कनाडिय़ा एसडीएम - सयाजी होटल के सामने

Mohit Panchal Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned