scriptहोलकर परिवार को नहीं सौंप सकते, खासगी ट्रस्ट के पास ही रहेगा ‘महेश्वर किला’ | The Khasgi (Devi Ahilyabai Holkar Charities) Trust maheshwar fort news | Patrika News

होलकर परिवार को नहीं सौंप सकते, खासगी ट्रस्ट के पास ही रहेगा ‘महेश्वर किला’

locationइंदौरPublished: Jun 17, 2021 12:21:27 pm

Submitted by:

Manish Gite

The Khasgi Trust: होलकर राजवंश की याचिका पर सरकार ने दिया जवाब….।

maheswar1.png

 

इंदौर. खासगी ट्रस्ट की संपत्तियों को लेकर इंदौर हाईकोर्ट द्वारा दिए फैसले के कुछ बिंदुओं को रिचर्ड होलकर ने चुनौती दी है। होलकर परिवार के इस सदस्य ने फैसले में संशोधन को लेकर पुनर्विचार याचिका (रिव्यू पिटीशन) दायर की है।

 

याचिका पर शासन की ओर से हाईकोर्ट में जवाब पेश किया गया है। इसमें शासन का कहना है कि महेश्वर का किला खासगी ट्रस्ट का ही है।

 

यह भी पढ़ें

Khasgi Trust: महेश्वर में बड़ी कार्रवाई, अहिल्याबाई की राजगादी समेत 102 संपत्तियों पर शासन का कब्जा



 

पूर्व दायर जनहित याचिका में जो तथ्य पेश किए गए थे, उसी आधार पर हाईकोर्ट ने 5 अक्टूबर 2020 को आदेश दिया है। चूंकि उक्त आदेश को लेकर अपील सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है, इसलिए आदेश में संशोधन की गुंजाइश नहीं है। इसलिए किला होलकर परिवार को नहीं सौंपा जा सकता।

जस्टिस सुजोय पॉल और जस्टिस शैलेंद्र शुक्ला की युगल पीठ ने जवाब रिकॉर्ड पर लेकर चार सप्ताह बाद अगली सुनवाई के आदेश दिए हैं। गौरतलब है कि खासगी ट्रस्ट की देशभर में अरबों रुपए की संपत्ति है।

 

यह भी पढ़ेंः khasgi trust: 1969 में वाराणसी से शुरू हुआ था ‘संपत्तियों में खेल’, हरिद्वार, रामेश्वर की भी प्रॉपर्टी बेच दी

 

 

याचिका में तर्क है कि महेश्वर का किला खासगी ट्रस्ट का नहीं है। इसके मालिक रिचर्ड होलकर हैं, इसलिए खासगी ट्रस्ट को लेकर दिए गए आदेश में से महेश्वर के किले का नाम हटाया जाए। कोर्ट के समक्ष होलकर की ओर से कुछ दस्तावेज भी पेश किए गए हैं। अतिरिक्त महाधिवक्ता पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि शासन के जवाब पर राजवंश की तरफ से प्रति उत्तर आ गया है। इसमें एक बार फिर महेश्वर किले को राजवंश की संपत्ति बताया गया है। हम इस पर दोबारा जवाब देंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो