script

आज या कल रवाना हो जाएगी मुख्य स्वच्छता सर्वे टीम

locationइंदौरPublished: Jan 23, 2019 11:02:20 am

Submitted by:

Uttam Rathore

सेवन स्टार सर्वेक्षण चलता रहेगा, सुबह से देर रात तक हर पॉइंट पर अफसर, सूचना मिलते ही टीम सदस्यों से पहले पहुंच जाते हैं निगमकर्मी

svachchh bhaarat mishan

आज या कल रवाना हो जाएगी मुख्य स्वच्छता सर्वे टीम

इंदौर. शहर में स्वच्छता को लेकर सर्वेक्षण चल रहा है। मुख्य सर्वे करने के साथ सेवन स्टार रैंकिंग देने के लिए दिल्ली से दल आया है, जो 6-7 दिन से शहर में घूमकर स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम द्वारा किए गए कामों को देखकर नंबर दे रहा है। निगम अफसरों की मानें तो सर्वेक्षण को लेकर दिल्ली से आए मुख्य सर्वे दल ने अधिकांश काम को देख लिया है। संभवत: आज 100 प्रतिशत तक उनका काम पूरा हो जाएगा। इसके चलते मुख्य सर्वे टीम आज या कल रवाना हो सकती है, लेकिन सेवन स्टार रैंकिंग के लिए सर्वेक्षण अभी चलता रहेगा। अब यह कब तक चलेगा। इसको लेकर अभी कुछ तय नहीं है। निगम अफसरों का कहना है कि सेवन स्टार रैंकिंग के लिए सर्वेक्षण 5 से 6 दिन तक और चलेगा।
दरअसल, स्वच्छता सर्वेक्षण के चलते सुबह से लेकर देर रात तक निगम के अफसर मैदान में तैनात हैं, ताकि सर्वेक्षण टीम को कोई गड़बड़ी या अव्यवस्था नहीं मिले। इतना ही नहीं, निगम के जिस जोन में सर्वेक्षण टीम के आने की सूचना जिम्मेदारों तक पहुंचती है, वैसे ही संबंधित अफसर और निगमकर्मी टीम सदस्यों के पहले ही पॉइंट पर देखने पहुंच जाते हैं कि कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं। सर्वेक्षण के चलते पूरा अमला मैदान में लगा हुआ है। इस कारण निगम मुख्यालय से लेकर जोनल ऑफिस पर कोई काम नहीं हो रहा है। जनता परेशाना हो रही है, क्योंकि अफसर फील्ड में रहने की वजह से दफ्तर में बैठ ही नहीं पा रहे हैं।
देर रात भी निगम कर्मचारी सफाई में लगे
स्वच्छता सर्वेक्षण 2017-2018 में लगातार दो बार इंदौर देश में नंबर वन रहा। सर्वेक्षण-2019 में फिर से नंबर वन आकर हैट्रिक मारने की कवायद चल रही है। सर्वेक्षण के चलते शहर में दिन-रात स्वास्थ्य विभाग में तैनात सफाईकर्मी सफाई करने में जुटे हुए हैं, ताकि कहीं कचरा न पड़ा रहे। सुबह 5 बजे से शहर में सफाई करने निकलने वाले सफाईकर्मी देर रात 12 बजे तक शहर की सड़कें साफ कर रहे हैं। पुरुष के साथ महिला कर्मचारी भी लगी हुई हैं, ताकि शहर को फिर से नंबर वन का खिताब मिले।

ट्रेंडिंग वीडियो