‘फैशन के फील्ड में नई जनरेशन नए नजरिए से करे काम’

‘फैशन के फील्ड में नई जनरेशन नए नजरिए से करे काम’
‘फैशन के फील्ड में नई जनरेशन नए नजरिए से करे काम’

Rajesh Mishra | Updated: 24 Aug 2019, 05:50:27 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

बॉलीवुड फैशन डिजाइनर जोड़ी शिवान भाटिया और नरेश कुकरेजा से चर्चा

इंदौर. आप यदि किसी भी बिजनेस में ग्रोथ चाहते हैं तो आपको सोसाइटी की किसी प्रॉब्लम को सॉल्व करना होगा तभी आपके बिजनेस में स्कैलेबिटी आ सकेगी। यह बात फेमस फैशन डिजाइनर जोड़ी शिवान भाटिया और नरेश कुकरेजा ने पत्रिका से बातचीत में कही। वे शुक्रवार को शहर में थे।
उन्होंने कहा, भारत के पास सबसे ज्यादा युवा शक्ति है, इसलिए हमारे पास उतने ही अधिक अवसर हैं। इस बात को बहुत क म लोग समझ पाते हैं। आज तक यह धारणा चली आ रही है कि जो दिखता है वही बिकता है। नए डिजाइनर्स भी अगर साड़ी और लहंगे ज्यादा बिक रहे हैं तो उन्हें डिजाइन करना शुरू कर देंगे। ये बिल्कुल गलत है। नई जनरेशन को एक नए नजरिए से काम करने की आवश्यकता है। उन्हें मार्केट में जो मिसिंग है उस चीज को समझना होगा। एक वक्त था जब सिर्फ शादी को खास दिन समझा जाता था और उसी दिन के लिए खास तैयारियां की जाती थी। अब ऐसा नहीं है। लोग हर दिन खास और फैशनेबल दिखना चाहते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही फैशन क्रिएट किया जाना चाहिए। जब हमने अपने सफर की शुरुआत की थी तो पाया था कि इंडियन वुमन स्वीम वियर और लिंगरी की शॉपिंग यूरोपियन मार्केट से करती थी, क्योंकि इंडिया में कोई अच्छा ब्रांड नहीं था। साइज की समस्या भी थी। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने बॉडी मेजरमेंट पर काम किया।
सोशल मीडिया से प्रभावित फैशन : उन्होंने कहा, भारत में हमेशा से बहुत ज्यादा ब्राइट शेड्स पहनना पसंद किया जाता है। हमारे यहां कोई रेड और ग्रीन के कॉम्बिनेशन को पहनने में हिचकिचाहट महसूस नहीं करेगा, लेकिन बाहर के देशों में रंगों को लेकर इतने ज्यादा प्रयोग देखने को मिलते हैं। सोशल मीडिया के कारण कलर्स को लेकर ट्रेंड बदला है। अब दूसरों देशों से प्रभावित होकर हमारे यहां पेस्टल शेड्स पसंद किए जा रहे हैं। शादियों में भी रेड कलर इतना महत्वपूर्ण नहीं रहा है। अब लोग व्हाइट और पेस्टल शेड्स पहनना पसंद कर रहे हैं।
हैंडवर्क के कारण दुनिया में मशहूर : इंडिया फैशन इंडस्ट्री में पीछे है। इसकी सबसे बड़ी वजह हमारे यहां कट्स पर ज्यादा काम नहीं किया जाता है। इसका कारण हमारा इतिहास है। हम पर मुगलों से लेकर अन्य जिन लोगों ने शासन किया उनकी ड्रेस हमेशा बॉडी से दूर होती थी। इसी कारण अधिकांश कपड़े ज्योमेट्री यानी स्ट्रेट, राउंड या ट्राईएंगल के शेप में होते हैं, जबकि विदेशों में फैशन डिजानर्स कट्स को ज्यादा महत्व देते हैं। इंडिया को जिस वजह से सारी दुनिया में पहचान मिली है, वह हमारी एम्ब्रायडरी और हाथ का काम है।
यंग डिजाइनर्स के लिए फायदेमंद ऑनलाइन : शिवान और नरेश ने बताया, ऑनलाइन टूल का आप किस तरह इस्तेमाल करते हैं, इसका फैशन इंडस्ट्री में बहुत महत्व है। ऑनलाइन में आप टच एंड फील का एक्सपीरियंस नहीं ले सकते हैं। आपका प्रोडक्ट क्यों और किस तरह बेहतर है। ये बताना डिजाइनर्स के लिए बड़ी चुनौती है। वहीं यंग डिजाइनर्स जिनके लिए स्टोर खोलना मुश्किल है। अपने टैलेंट को शोकेस करने के लिए अच्छा टूल है।
रणवीर सिंह ला रहे फैशन में बदलाव
शिवान और नरेश ने बताया, हमने शाहिद कपूर, ऐश्वर्या राय, कैटरीना कैफ, रणवीर सिंह सहित कई बॉलीवुड सेलेब्रिटी के साथ काम किया है। रणवीर सिंह फैशन को लेकर सबसे ज्यादा एक्सपेरीमेंट करते हैं। उन्होंने ही प्रिंटेड शट्र्स पहनाना स्टार्ट किया। जब कोई बॉलीवुड सेलिब्रिटी एक्सट्रीम लेवल पर फैशन ट्रेंड सेट करता है, तो उसका डायल्यूटेड रूप आमजन में देखने को मिलता है। यही कारण है कि आजकल दुल्हन की प्रिंट की शेरवानी तैयार करवाई जा रही है। हम ट्राइबल आर्ट को लेकर भी काम कर रहे हैं। कोलकाता का पटचित्र, उड़ीसा व आंध्र प्रदेश का पपेटरी आर्ट बैम्बुमोहाता और मध्यप्रदेश की गौंडा आर्ट को लेकर हमने कलेक्शन तैयार किया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned