scriptकर्मवीर : घर की सभी समस्याओं और चिंताओं को पीछे छोड़ निकल पड़े है कर्तव्य पथ पर | The Real Hero: Corona left all problems and worries to fight battle | Patrika News

कर्मवीर : घर की सभी समस्याओं और चिंताओं को पीछे छोड़ निकल पड़े है कर्तव्य पथ पर

locationइंदौरPublished: Apr 04, 2020 10:59:53 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

पूरे शहर को कर रहे हैं सैनिटाइज ताकि सुरक्षित रहे हम और आप… पत्रिका ऐसे कर्मवीरों को सलाम करता है।

the_real_hero.jpg

द रियल हीरो : घर की सभी समस्याओं और चिंताओं को पीछे छोड़ निकल पड़े है कर्तव्य पथ पर

इंदौर : एक ओर #Covid19 की आपदा से पूरा शहर जंग लड़ रहा है और आम लोगों को घरों में रहने की हिदायत है, वहीं अपनी जान पर खेलकर यह नगर निगम के कर्मचारी प्रतिदिन निकलते हैं, सर पर कफन बांध कर जनसेवा के लिए। पूरे शहर को कर रहे हैं सैनिटाइज ताकि सुरक्षित रहे हम और आप। यही नहीं जन सेवा की जंग कई सामाज सेवी संस्थाएं भी दिन-रात गरीबों की झुग्गियों में खाना पहुंचा रहें है। इन्हे कोरोना से अधिक भूखें लोगों को भोजन देने की चिंता रहती है। पत्रिका ऐसे कर्मवीरों को सलाम करता है। हम आपको ऐसे ही कर्मवीरों की कहानी बता रहे जो संकट की इस घड़ी में इंसानियत को बचाने में जुटी हैं।

किसी की मां बिमार हैं, किसी के बच्चे छोटे…

नगर निगम भोपाल, इंदौर अपनी पूरी ताकत, जोश, समर्पण और सेवाभाव से 10 हज़ार कर्मचारियों के साथ अलग-अलग टुकड़ियों में कोरोना से जंग लड़ रहा है, किसी के घर में कोई बीमार है, किसी के घर में खाना नहीं बना , किसी की बेटी बीमार है, बच्चे छोटे हैं, किसी की पत्नी अकेली है, किसी का मां अकेली है, पर इन सब चिंताओं से दूर ये सभी पूरे समर्पण के साथ कर्ताव्यों को निभा रहे हैं।

वनकर्मियों के लिये बना रहीं “होम मेड मास्क”

वन विभाग ने नोवेल कोरोना वाइरस के संक्रमण के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में लोगों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिये ग्रीन इंडिया मिशन अंतर्गत नई पहल की है। वनमंडल उत्तर बैतूल के परिक्षेत्र भौंरा में सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त आदिवासी महिलाओं के ‘अरण्य स्व-सहायता समूह’ द्वारा वन विभाग के सहयोग से भारत सरकार की गाइडलाइन अनुसार कॉटन के कपड़े से मास्क निर्माण का कार्य किया जा रहा है।

यह मासस्क ‘होम मेड मास्क’ की श्रेणी में आता है, जो कोरोना वाइरस के संक्रमण को रोकने में 70 प्रतिशत तक सफल है। इसे धोने के बाद कई बार उपयोग किया जा सकता है। इस मास्क को अल्ट्रा वायलेट लाइट तकनीकी से संक्रमित रहित (सेनिटाईज) किया जा रहा है।

महामारी का मुकाबला सभी मिलकर करें

कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरी दुनिया परेशान है। सतर्कता ही बचाव है। हम सब मिलकर इस महामारी का मुकाबला करें। समाज के सभी वर्ग के लोग महामारी कोविड-19 का मुकाबला एकजुट होकर करें, तभी हम इस पर विजय प्राप्त कर सकेंगे। निश्चित रूप से जनता को थोड़ी सी असुविधा हो रही है, मगर इसके दूरगामी परिणाम अच्छे होंगे।

इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के पीड़ितों के लिये पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। अब अरविन्दो अस्पताल में भी इसका इलाज हो सकेगा। जाँच उपरान्त पॉजीटिव पाये जाने पर ही मरीज का इलाज किया जायेगा। फिलहाल बैंक, दूध प्रदाय, सब्जी प्रदाय और किराना की दुकानें बंद हैं। कल से नगर निगम के जोनल अधिकारियों द्वारा नगर में गरीब बस्तियों में लगभग आठ हजार भोजन के पैकेट प्रतिदिन वितरित किये जाएंगे। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो