scriptठेलामुक्त मॉडल वार्ड से करेंगे शहर का ट्रैफिक सुगम | The traffic of the city will be smooth from the jam-free model ward | Patrika News
इंदौर

ठेलामुक्त मॉडल वार्ड से करेंगे शहर का ट्रैफिक सुगम

महापौर ने अधिकारियों के साथ बनाई रणनीति, हर वार्ड में होंगे हॉकर्स जोन, 2050 की जनसंख्या के हिसाब से सड़कों का चौड़ीकरण

इंदौरAug 18, 2022 / 12:51 am

Mohammad rafik

ठेलामुक्त मॉडल वार्ड से करेंगे शहर का ट्रैफिक सुगम

ठेलामुक्त मॉडल वार्ड से करेंगे शहर का ट्रैफिक सुगम

इंदौर. पत्रिका की ट्रैफिक सुधार मुहिम को लेकर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने काम करना शुरू कर दिया है। बुधवार को भार्गव ने योजना और यातायात विभाग के अफसरों की बैठक ली। बैठक में उनका पूरा जोर शहर के ट्रैफिक सुधार को लेकर रहा। हर वार्ड में हाॅकर्स जोन बनाकर सड़क को ठेला मुक्त करना प्राथमिकता में रखा गया है। इसके अलावा 2050 की जनसंख्या के मुताबिक सड़क चौड़ीकरण करने को भी कहा है।
बुधवार को महापौर सभाकक्ष में आयोजित बैठक में भार्गव ने यातायात को सुगम व सुविधाजनक बनाने के लिए शहर में मॉडल वार्ड बनाने की योजना बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि वार्ड में हॉकर्स जोन बनाएं, ताकि वहां सब्जी, फल व अन्य सामग्री का विक्रय किया जा सके। मॉडल वार्ड ठेलामुक्त होंगे। उन्होंने चौराहों के विकास व सौंदर्यीकरण के साथ लेफ्ट टर्न चौड़े करने के काम की भी जानकारी ली। यातायात प्रभारी पीसी जैन से भंवरकुआं चौराहा, नवलखा चौराहा, तीन ईमली चौराहा, निपानिया चौराहा, चंद्रगुप्त मौर्य चौराहा, खजराना चौराहा व अन्य चौराहों के सौंदर्यीकरण व लेफ्ट टर्न चौड़ीकरण के संबंध में पूछा। इस दौरान अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर, अधीक्षण यंत्री अशोक राठौर, नरेश जायसवाल, पराग अग्रवाल व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
2050 के हिसाब से योजना बनाने के निर्देश
महापौर ने अधिकारियों से आरई 2 भूरी टेकरी से नेमावर रोड़ होते हुए आरटीओ तक, एमआर 3 पीपल्यापाला रीजनल पार्क से बायपास तक, भंवरकुआं चौराहे से तेजाजी नगर अंडरपास, आरडब्ल्यू- 1 बाणगंगा रेलवे क्रॉसिंग से आइएसबीटी तक, एयरपोर्ट थाने से बिजासन मंदिर रोड, मूसाखेड़ी चौराहा से सांवरिया मंदिर तक, नवलखा चौराहा से आजाद नगर चौराहा सहित शहर के अन्य निर्माण कार्येां की जानकारी ली। महापौर ने 2050 की जनसंख्या को देखते हुए निर्माण कार्य करने की बात अधिकारियों से ही। उन्होंने एयपोर्ट के सामने वाले रोड का सौंदर्यीकरण करने को कहा।
चौपाटियों को बनाएंगे डिस्पोजल फ्री

भार्गव ने शहर को डिस्पोजल व प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए बाजारों और चौपाटियों में सिंगल यूज प्लास्टिक और डिस्पोजल का उपयोग नहीं करने के लिए 56 दुकान, स्कीम नंबर 54 एवं सराफा के व्यापारियों के साथ भी बैठक की। डिस्पोजल फ्री बनाने के लिए बर्तनों का उपयोग करने पर सहमति बनी। 56 दुकान में व्यापारियों ने रियूज स्टील के बर्तनों को सामूहिक डिशवॉशर लगाकर साफ कराने की योजना से अवगत कराया। बैठक में अधिकारियों के साथ 56 दुकान एसोसिएशन के गुंजन शर्मा, महेश अग्रवाल व अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे। भार्गव ने निगम परिषद भवन का निरीक्षण किया और एमआइसी कक्ष, परिषद हॉल आदि का काम जल्दी पूरा करने के निर्देश दिए।
————–
हमें ये देखना होगा कि जो सड़क निर्माण हो रहे हैं, वे 2050 की जनसंख्या के हिसाब से हैं या नहीं। हमारे पास इसे लेकर क्या प्लानिंग और रिपोर्ट्स हैं। अफसरों से निर्माणाधीन सड़कों की जानकारी ली है। हम ट्रैफिक सुधार को लेकर प्लानिंग बना रहे हैं और जल्द ही उसे अमलीजामा पहनाएंगे।
पुष्यमित्र भार्गव, महापौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो