scriptकचरे को लेकर हंगामे के बाद निगमायुक्त को याद आई सफाई | There was an uproar over the waste, now the memory of the waste | Patrika News

कचरे को लेकर हंगामे के बाद निगमायुक्त को याद आई सफाई

locationइंदौरPublished: Dec 08, 2022 11:31:51 pm

बैठक लेकर अफसरों को कहा मुख्य स्थान रहना चाहिए पूरी तरह से साफ

सफाई को लेकर अफसरों को निर्देश देती हुइ निगमायुक्त प्रतिभा पाल

सफाई को लेकर अफसरों को निर्देश देती हुइ निगमायुक्त प्रतिभा पाल

इंदौर. नगर निगम की परिषद बैठक के दौरान मंगलवार को सफाई को लेकर हुए हंगामे के बाद निगमायुक्त प्रतिभा पाल को शहर की सफाई की याद आई। उन्होंने गुरूवार को स्वच्छता से जुड़े नगर निगम के सभी अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने प्रवासी भारतीय सम्मेलन के पहले शहर की सफाई व्यवस्था को पूरी तरह से चुस्त-दुरूस्त करने के लिए निर्देश जारी किए।सिटी बस कार्यालय में हुई इस बैठक में नगर निगम के सभी अपर आयुक्त, सभी स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई और वर्कशॉप प्रभारी सहित नियंत्रणकर्ता अधिकारी मौजूद थे। इस दौरान उन्होनें निर्देश दिए कि अगला एक महीना शहर के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। सफाई के कारण ही इंदौर को प्रवासी भारतीय सम्मेलन आयोजन मिला है। पूरे शहर में सफाई की व्यवस्था को चुस्त-दूरूस्त किया जाए। यदि कहीं पर वाहनों की कमी है तो वर्कशॉप प्रभारी तुरंत अतिरिक्त वाहन उपलब्ध कराएं। साथ ही जो भी संसाधन आवश्यक हैं, उन्हें उपलब्ध कराया जाए। सफाई में किसी भी प्रकार के संसाधन की कमी नहीं होना चाहिए। शहर के मुख्य मुख्य मार्गों के साथ ही बाजारों और कॉलोनियों के अंदरूनी हिस्सों में भी सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। सुबह सभी सीएसआई अपने क्षेत्र के बाजारों का निरीक्षण करें और जिस भी दुकान के सामने कचरा या गंदगी मिले वहां पर चालानी कार्रवाई की जाए। साथ ही सभी को चेतावनी भी उन्होने जारी कि चालानी कार्रवाई प्रभावी तरीके से की जाए कोई भी अधिकारी कार्रवाई की औपचारिकता नहीं करे, अन्यथा उस पर कार्रवाई होगी। कचरा ले जाने वाले डंपर, ट्रैक्टर ट्राली, ओपन टिपर सभी ग्रीन नेट से कवर करके चलाए जाएं। जो गाडियां टूट-फूट रही हैं उनकी तुरंत मरम्मत कराएं किसी भी हालत में टूटी-फूटी गाडिय़ां सड़क पर नहीं दिखनी चाहिए। फूटपाथ, डिवाइडर, रोड के किनारे धूल कहीं नजर नहीं आनी चाहिए। जेट प्रेशर मशीन से सभी जगह की धूल साफ करवाई जाए। और पूरे शहर में साफ लीटरबीन लगे होना चाहिए कहीं भी लीटरबीन कचरे से भरे नहीं दिखने चाहिए।
गौरतलब है कि मंगलवार को परिषद बैठक के प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस पार्षदों ने सफाई व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े किए थे, साथ ही गंदगी के फोटो भी परिषद बैठक में सामने रखे थे। टूटे-फूटे लीटरबीन और गायब लीटरबीन का मुद्दा भी कांग्रेस पार्षदों ने उठाया था साथ ही इनकी सफाई नहीं होने के आरोप भी लगाए थे। जिस पर काफी हंगामा भी हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो