scriptदिवाली पर लगाए ये स्मार्ट लाईट्स, घर होगा रोशन आंखे भी रहेगी सेफ | These lights will be kept on Diwali, house will be bright and eye also | Patrika News

दिवाली पर लगाए ये स्मार्ट लाईट्स, घर होगा रोशन आंखे भी रहेगी सेफ

locationइंदौरPublished: Nov 04, 2018 03:10:09 pm

लाइटिंग ट्रेंड्स : दिवाली पर शहर पहुंची लेटेस्ट स्मार्ट लाइटिंग टेक्नोलॉजी

इंदौर. दिवाली आने वाली हो और घर रोशन न रहे, ऐसा कभी हो नहीं सकता। ये काम दीयों के साथ-साथ ट्रेडिशनल व मॉडर्न लाइटिंग के बिना संभव नहीं है। ऐसे में घर को रोशन करने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और डिजाइंस वाली लाइट्स बाजार में मिल रही हैं। इस बार स्मार्ट लाइटिंग में आय (आंख) केयर टेक्नोलॉजी खास है। इस तकनीक से बनी लाइट्स न सिर्फ घरों में रोशनी फैलाएंगी, बल्कि आंखों की सेफ्टी भी करेंगी।
लाइटिंग बिजनेस से जुड़े नीरज फतेहचंदानी ने बताया कि वेस्टर्न कंट्रीज में डॉक्टर्स आंखों के मरीज, बुजुर्ग, प्रोफशनल्स हो या यंग जनरेशन, उन्हें इस तरह आई केयर प्लस टेक्नोलॉजी लाइट्स रिकमेंड करते हैं। ये लाइट्स आंखों पर पडऩे वाले स्ट्रेन या ओव्हरऑल स्ट्रेस को पूरी तरह खत्म कर देती हैं। इसमें आंखों के लिए खतरनाक शॉर्टवेव ब्ल्यू लाइट्स ९० फीसदी तक कम हो जाती है। डिस्प्ले कलर पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता। इससे आंखों को रियल कलर ही दिखते हैं और ज्यादा जोर नहीं लगाना पड़ता।
indore
पेंडेंट शेप लाइट्स
गले के पेंडेंट्स से इन्सपायर्ड लाइट्स खास हैं। इनडोर व आउटडोर कैटेगरी में उपलब्ध इन लाइट्स में काफी ऑप्शन्स मौजूद हैं। साइकिल, लैंटर्न, टायर, वुडन सहित अन्य वैरायटीज 500 रुपए से लेकर 5 हजार की रेंज तक में अवेलेबल हैं। आउटडोर के लिए वॉटर और सनलाइट प्रूफ मेटल यूज किया है।
वाशेबल शीट्स से बने कॉर्नर लैंप
घर के कोनों को रोशन करने के लिए नए वाशेबल कॉर्नर लैंप हैं। यह प्लास्टिक शीट्स से बने हुए हैं। इन्हें बाहर निकालकर पानी से धोया जा सकता है। 2500 रुपए शुरुआती कीमत है।
एंबिएंस लाइट्स
घर में लगे एंबिएंस (प्रोफाइल) लाइट्स के सोर्स पता नहीं चलते हैं। डायरेक्ट लाइट से मतलब घर में लाइट तो दिखेगी लेकिन सोर्स नहीं दिखेगा। इन्हें बेडरूम, स्टेयर्स, गार्डन आदि जगह यूज किया जाता है।
indore
घर रोशन करने के आसान टिप्स
अंधेरे वाले कमरे में दीवारों पर हल्के रंग पेंट करें। परदे, बेडशीट, कुशन आदि के रंग भी लाइट शेड वाले चुनें। मिरर फर्नीचर का इस्तेमाल करें। जरा सी भी लाइट पूरे कमरे में रोशनी बढ़ाएगी। रिफ्लेक्टिंग फ्लोरिंग से कमरे में चमक बढ़ सकती है। इनमें एलइडी का भी इस्तेमाल हो रहा है। आर्टिफिशियल लाइट्स के अलावा दीवारों पर लैम्प्स भी लगाए जा सकते हैं। लाइटिंग वाले सीलिंग फैन चलन में है। कमरे की सीलिंग में लाइटिंग की व्यवस्था कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो