scriptशरद ऋतु के विशेष फूलों के लिए जाना जाता है ये शहर, खुशबू से महक उठती है फिजा | This city is known for the special flowers of autumn | Patrika News

शरद ऋतु के विशेष फूलों के लिए जाना जाता है ये शहर, खुशबू से महक उठती है फिजा

locationइंदौरPublished: Oct 27, 2021 12:02:07 pm

Submitted by:

deepak deewan

यहां 15,000 से ज्यादा पेड़ हैं जोकि शहर की रौनक बढ़ा रहे हैं.
 

flower.png
इंदौर. शरद ऋतु में मौसम सुहाना हो जाता है. गुलाबी ठंड दस्तक देने लगती है और हरी—भरी प्रकृति सभी को लुभावनी लगती है. इस मौसम का महत्व बताते हुए श्रीरामचरित मानस में तुलसीदासजी ने लिखा है—
बरसा विगत शरद ऋतु आई, लक्ष्मण देखहु परम सुहाई…

इस ऋतु में कई फूल खिलते हैं जिनमें सप्तपर्णी का नाम सर्वप्रमुख है. सप्तपर्णी दरअसल शरद ऋतु के सुहावने मौसम का संकेत भी देता है. इस मौसम में सप्तपर्णी खूब खिलता है ओर इसकी भीनी—भीनी महक हर किसी को आनंदित कर देती है. इसके पेड़ पर शरद में सफेद व हल्के हरे फूलों की बहार आ जाती है जोकि दूर—दूर तक खुशबू बिखेरते रहते हैं.
सप्तपर्णी के ऐसे ही फूल इन दिनों इंदौर में खिल रहे हैं जिनकी खुशबू से शहर की फिजा महक रही है. शहर का हाईकोर्ट तिराहा तो सप्तपर्णी के फूलों से ही भरा है. यहां सप्तपर्णी के हजारों पेड़ लगे हैं जिनके कारण इंदौर विख्यात हो गया है. बताया जाता है कि यहां सप्तपर्णी के 15,000 से ज्यादा पेड़ हैं जोकि शहर की रौनक बढ़ा रहे हैं.
शरद ऋतु के विशेष फूलों के लिए जाना जाता है ये शहर, खुशबू से महक उठती है फिजा

शहरवासी बताते हैं कि सन 2008-09 में सप्तपर्णी के पौधे रोपने की शुरुआत हुई थी. शहर की मुख्य सड़कों पर इसके पौधे रोपे गए. इनमें एबी रोड,सपना-संगीता रोड, रेसकोर्स रोड, मोती तबेला, महूनाका से अन्नपूर्णा, मूसाखेड़ी, किला मैदान आदि शामिल हैं. हाईकोर्ट तिराहे पर करीब 10—12 साल पहले लगाए गए सप्तपर्णी के पौधे अब 50 फीट तक ऊंचे हो गए हैं.

सड़क पर तड़प रहे युवक को देख अफसर ने रुकवाई गाड़ी, तुरंत ले गए अस्पताल

कतार में लगे ये पेड़ यहां का सबसे बड़ा आकर्षण बन चुके हैं. पर्यावरण विशेषज्ञ बताते हैं कि सप्तपर्णी का पौधा बहुत कम पानी में ही पनप जाता है. सबसे खास बात यह है कि मवेशी इसे नहीं खाते. यही कारण है कि सप्तपर्णी का पौधारोपण सफल रहा. शरद ऋतु आते ही सप्तपर्णी के यह सदाबहार पेड़ फूलों से भर उठते हैं और दिवाली तक शहर इनकी खुशबू से महकता रहता है.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x853ily
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो