scriptThis highway of 1163 crore will connect two states | दो राज्यों को जोड़ेगा 1163 करोड़ का यह हाईवे, फोरलेन बनेगी 203 किलोमीटर लंबी सड़क | Patrika News

दो राज्यों को जोड़ेगा 1163 करोड़ का यह हाईवे, फोरलेन बनेगी 203 किलोमीटर लंबी सड़क

दो राज्यों को जोड़ेगा 1163 करोड़ का यह हाईवे

इंदौर

Published: June 14, 2022 05:49:03 pm

इंदौर। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने तीन माह पहले मध्यप्रदेश को जो बड़ी सौगात दी उसका काम तेजी से चल रहा है. गडकरी द्वारा घोषित इंदौर एदलाबाद तक की सड़क का निर्माण भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत कराया जाएगा. इसके लिए अभी मुआवजा प्रक्रिया जारी है हालांकि इससे कुछ भू स्वामी अंसतुष्ट बताए जा रहे हैं. इससे मध्यप्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र जाना भी आसान हो जाएगा.

expressway4.png
दो राज्यों को जोड़ेगा 1163 करोड़ का यह हाईवे

परियोजना के तहत नेशनल हाइवे 347 बीजी के इंदौर-एदलाबाद खंड को 4 लेन बनाया जाएगा. इसके के लिए 1163 करोड़ की स्वीकृति दी गई है. इंदौर एदलाबाद सड़क करीब 203 किलोमीटर लंबी है. बड़वाह तहसील में इसका 25 किलोमीटर मार्ग, सनावद तहसील में 18 किलोमीटर, भीकनगांव तहसील में 8 किलोमीटर मार्ग पड़ेगा. ये सभी तहसीलें महाराष्ट्र से जुड़ी हैं. इस तरह हाईवे से महाराष्ट्र जाना बहुत आसान हो जाएगा.

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत केंद्र सरकार देश में आधारभूत ढांचा जैसे सड़कें, एक्सप्रेस वे, इकॉनोमिक कॉरिडोर तैयार करने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। मध्यप्रदेश में भी इसके अंतर्गत कई प्रोजेक्ट प्रगति पर हैं। देश के साथ ही प्रदेश के आर्थिक विकास के लिए भी भारतमाला प्रोजेक्ट बेहद अहम है। इस प्रोजेक्ट के तहत केंद्र सरकार देशभर में 34,800 किलोमीटर लंबी सड़कें बना रही है. मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में इस प्रोजेक्ट पर 7 चरणों में काम चल रहा है। पहले चरण में देश के 550 जिले कवर हो रहे हैं और 34 जिलों में सड़कों की चौड़ाई बढ़ाई जा रही है. इसमें इंदौर—एटलाबाद रोड भी शामिल है.

इंदौर-एदलाबाद फोरलेन नेशनल हाईवे के निर्माण में हालांकि एक दिक्कत आ रही है. इसके लिए इंदौर के 10 गांवों के 420 भू स्वामियों की जमीन जा रही है. इसका 234 करोड़ रुपए का मुआवजा भी बांटा जा चुका है। अब तक 165 करोड़ रुपए का मुआवजा बांटा गया है लेकिन कुछ किसानों का मुआवजा का 69 करोड़ रुपए अब भी बाकी है।

कम मुआवजा राशि की शिकायत करते हुए कुछ किसानों ने कोर्ट में अपील की है। इधर एसडीएम एवं भू-अर्जन अधिकारी का कहना है कि अधिकांश लोगों को मुआवजा दिया जा चुका है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

रोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.