scriptThis medicine of Ayurveda came to prevent corona | कोरोना से बचाव के लिए आई आयुर्वेद की ये दवा | Patrika News

कोरोना से बचाव के लिए आई आयुर्वेद की ये दवा

यह दवा आयुष विभाग द्वारा उपचार की नई गाइडलाइन के तहत लांच की गई है, जिसे लेने से निश्चित ही कोरोना से काफी हद तक बचाव हो सकेगा.

इंदौर

Published: January 14, 2022 12:00:47 pm

इंदौर. तीसरी लहर में कोरोना से बचाव के लिए आयुर्वेदिक लांच की गई है, यह दवा उसी प्रकार काम करेगी, जिस प्रकार कोरोना की दूसरी लहर में लोगों को बचाव के लिए होम्योपैथी दवाईयां दी गई थी, यह दवा आयुष विभाग द्वारा उपचार की नई गाइडलाइन के तहत लांच की गई है, जिसे लेने से निश्चित ही कोरोना से काफी हद तक बचाव हो सकेगा।

कोरोना से बचाव के लिए आई आयुर्वेद की ये दवा
कोरोना से बचाव के लिए आई आयुर्वेद की ये दवा

रिसर्च बेस्ड दवा होगी लांच

कोरोनाकाल में एलोपैथी के साथ आयुर्वेद ने महती भूमिका निभाई है। अब तीसरी लहर दस्तक दे रही है। ऐसे में एक बार फिर आयुष विभाग ने नए सिरे से आयुर्वेद उपचार की नई गाइडलाइन और रिसर्च बेस्ड दवा लॉन्च की है।

आयुष विभाग ने लांच की 64 टेबलेट
आयुष विभाग ने पहली लहर में काढ़ा, संशमनी वटी और अर्सेनिक एलबम जैसी इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का नि:शुल्क वितरण किया था। इस बार आयुष 64 टेबलेट लॉन्च की है। आष्टांग आयुर्वेदिक कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सतीश शर्मा ने बताया, यह दवा कोरोना के ए सिम्प्टोमैटिक और माइल्ड मरीजों को दी जा रही है। सुदर्शन की छाल का काढ़ा, चिरायता, कुबेराक्ष और कुटकी से मिलाकर दवा बनाया गया है। डॉ. अखिलेश भार्गव ने बताया, यह दवा कोरोना के समय आने वाले बुखार और अन्य लक्षणों में कारगर है। अष्टांग आयुर्वेदिक कॉलेज और राऊ चिकित्सालय में यह दवा नि:शुल्क उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें : छात्राएं पॉजिटिव होते ही मचा हड़कंप, तुरंत किया हॉस्टल सील, सभी को लग चुकी थी वैक्सीन

आयु रक्षा किट
आयुष विभाग ने कोरोना से बचाव के लिए आयु रक्षा किट सुझाई है। किट में काढ़ा, च्यवनप्राश, अणु तेल और संशमनी वटी शामिल है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: भारत में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, मौत के आंकड़ों ने तोड़े सारे रिकॉर्डSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासUP TET Exam 2021 : बारिश पर भारी अभ्यर्थियोंं का उत्साह, कड़ी सुरक्षा में शुरू हुई TET परीक्षाAjmer Urs : 1 फरवरी को उतरेगा संदल, 2 को खुलेगा जन्नती दरवाजाUP Top News: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, दो पालियों में परीक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.