अब सूरज से रोशन होंगे इंदौर के आसपास के ये पर्यटनस्थल, सवा करोड़ की लगेगी सोलर पैनल

पर्यटन विभाग सैलानी टापू, हनुवंतिया व गांधी सागर में लगा रहा सवा करोड़ रुपए की सोलर पैनल

इंदौर. पर्यटन विकास निगम द्वारा विकसित किए गए स्थल अब सूरज की किरणों से रोशन होंगे। निगम जल्द ही पर्यटनस्थलों पर सोलर पैनल लगाने जा रहा है। सवा करोड़ रुपए की राशि से हनुवंतिया, सैलानी टापू और गांधी सागर डैम पर बने स्थलों पर पैनल लगाने की योजना है। इसके लिए उसने टेंडर भी जारी कर दिए हैं और समयसीमा तय कर दी है।

must read ; Ind vs Ban : पाकिस्तान से आई गीता ने इंडिया को किया चीयर, बोलीं -विराट से मिलना चाहती हूं

गौरतलब है कि पर्यटन विकास निगम द्वारा इंदौर रीजन में आने वाले हनुवंतिया, ओंकारेश्वर के सैलानी रिसॉर्ट और मंदसौर जिले के गांधी सागर हिंगलाज रिसॉर्ट को करोड़ों रुपए की लागत से पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया गया है। यहां हर वर्ष हजारों की संख्या में पर्यटक प्रकृति की अनूठी छटा देखने और अनुभव लेने पहुंचते हैं। पिछली सरकार ने इन स्थलों के विकास की नींव रखी थी, जो निरंतर जारी है।

must read : Breaking : लाठी-डंडे लेकर भाजपाइयों के पीछे दौड़े कांग्रेसी, भाजपा का झंडा जलाया, कई गिरफ्तार, देखें VIDEO

प्रदेश सरकार निगम के माध्यम से सैलानी रिसॉर्ट में 47 लाख, हिंगलाज रिसॉर्ट गांधी सागर में 44 लाख और वाटर स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स हनुवंतिया में करीब 27 लाख रुपए से सोलर पीवी सिस्टम लगा रही है। खास बात ये है कि निगम अधिकारियों ने तीन माह में इन्हें लगाने का लक्ष्य रखा है। इसके चलते टेंडर जारी कर दिए हैं, जिसमें तीनों स्थानों पर कार्य पूर्ण करने का समय तीन माह दिया है। दरअसल ठंड के इन माह में सोलर पैनल लग जाने के बाद वर्ष 2020 में आने वाली गर्मी में निगम को इन पैनल का लाभ मिलने लगेगा।

must read : सालभर से बनकर तैयार बगीचा, नहीं हुआ शुभारंभ, पार्षद ने कहा-अब देरी की तो वरिष्ठों से करवा दूंगा

प्रकृति की गोद में स्थित इन तीनों स्थलों को निगम ने विकसित किया है, जिसमें हनुवंतिया में लाखों रुपए खर्च कर उसे बैक वाटर के समीप बनाया है, जहां पर्यटन विकास निगम हर वर्ष जल महोत्सव का आयोजन करता है। इस वर्ष भी 20 दिसंबर से जल महोत्सव होने जा रहा है, जो एक माह तक चलेगा। यहां पर पर्यटकों के रुकने के लिए 10 कॉटेज और हाउस बोट रेस्टोरेंट्स जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं।

must read : डेढ़ साल अफेयर के बाद लडक़ी ने किया ब्रेकअप, सनकी प्रेमी का चढ़ गया पारा और फिर...

सैलानी टापू में निगम ने 23 कॉटेज बनाए हैं। पानी से घिरे टापू पर बने ऐसे कॉटेज प्रदेश में अन्यत्र कहीं नहीं हैं। ऐसे में यहां भी हर वर्ष सैकड़ों पर्यटक पहुंचते हैं। ओंकारेश्वर करीब होने की वजह से यहां श्रद्धालुओं की आमद भी बनी रहती है। इसके साथ पिछले वर्ष मंदसौर जिले के गांधी सागर में पर्यटन विकास निगम ने हिंगलाज रिसॉर्ट विकसित किया था। यहां भी निगम ने कॉटेज बनाए हैं, जहां पर्यटक सपरिवार आते हैं और वाटर स्पोट्र्स का आनंद लेते हैं।

रीना शर्मा
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned