scriptइस साल प्राइवेट पर भारी पड़े सरकारी कॉलेज | This year government colleges overshadow private | Patrika News

इस साल प्राइवेट पर भारी पड़े सरकारी कॉलेज

locationइंदौरPublished: Oct 23, 2021 03:27:57 pm

निजी कॉलेजों में डेढ़ लाख तक भी नहीं पहुंचा आंकड़ा, सरकारी में साढ़े चार लाख के पार हुए विद्यार्थी

इंदौर.

प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया जारी है। इस साल दाखिले की दौड़ में सरकारी कॉलेजों ने बाजी मारी है। प्राइवेट कॉलेजों की तुलना में यूजी और पीजी में तीन गुना से ज्यादा दाखिले हुए। इस बीच सरकारी कॉलेजों में दाखिला चाह रहे विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने और सीटें बढ़ाने की घोषणा कर दी। माना जा रहा है कि काउंसलिंग खत्म होने तक सरकारी और निजी में दाखिले का अंतर और बढ़ जाएगा।
परंपरागत कोर्सेस में दाखिले के लिए काउंसलिंग 1 अगस्त से शुरू हुई। ऑनलाइन काउंसलिंग के बाद खाली रही सीटों के लिए कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) कराई जा रही है। शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग ने अब तक की काउंसलिंग के आंकड़े जारी किए है। इसके अनुसार सत्र 2021-22 में कुल 6 लाख 31 हजार 492 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया। इनमें से 4 लाख 61 हजार 392 विद्यार्थियों ने पढ़ाई के लिए सरकारी कॉलेज चुना। दूसरी ओर, प्राइवेट कॉलेजों में अब तक सिर्फ 1 लाख 44 हजार 482 के ही दाखिले हो पाए है। इनके अलावा 25 हजार 618 विद्यार्थियों ने अनुदान प्राप्त कॉलेजों पर भरोसा जताया है। उच्च शिक्षा विभाग ने अभी चल रही सीएलसी के लिए कई सरकारी कॉलेजों में सीटें भी बढ़वा दी। इसके चलते अब तक दाखिले से वंचित रहे ज्यादातर विद्यार्थी भी इन कॉलेजों के लिए किस्मत आजमा रहे है। बीएड में साढ़े 47 हजार ने लिए प्रवेश
नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन के कोर्स के लिए भी ऑनलाइन काउंसलिंग जारी है। प्रदेश के कॉलेजों में एनसीटीई के सभी 9 कोर्स में 70 हजार 595 सीट है। तीसरे चरण की काउंसलिंग तक इनमें से 53 हजार 872 सीट भर चुकी है। अब तक बीएड की 58 हजार 600 सीट पर 47 हजार 551 सीट पर दाखिले हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो