scriptThousands of children's lives in danger | हजारों बच्चों की जान खतरें में | Patrika News

हजारों बच्चों की जान खतरें में

स्कूल संचालकों की लापरवाही से पालकों को किसी दिन बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ेगा। दरअसल, कई स्कूल संचालक अनफिट बसे ही सड़क पर दौड़ा रहे हैं। इन्हीं बसों में बच्चे आना-जाना करते हैं। कुछ दिनों पहले इसी अनफिट स्कूल बस हादसे का शिकार हो चुकी है। बावजूद स्कूल संचालक सबक नहीं ले रहे हैं।

इंदौर

Published: July 20, 2022 11:14:53 am

डॉ. आंबेडकर नगर (महू).

8 जुलाई को गवली पलासिया स्थित विंध्याचल जूनियर कॉलेज की बस एमपी-09 एफ-3112 स्कूल से 40 बच्चों को लेकर रवाना हुई थी। फंफूद रोड स्थित अवलाय के पास अचानक बस असंतुलित होकर सड़क छोड़ खेत में जाकर पलट गई। इस हादसे में एक विद्यार्थी समर्थ पिता गोपाल (9) को हल्की चोट आई थी। मामले में बडग़ोंदा पुलिस ने ड्राइवर, बस मेंटनेंस करने वाला, बस मालिक और स्कूल संचालक के खिलाफ कार्रवाई की थी।घटना के बाद स्कूल संचालक की ओर से अपनी दो अन्य बसे एमपी-09एफ-4347 और एमपी-09एफ 4348 जो कि पहले से ही अनफिट थी, उनका 13 जुलाई को फिटनेस कराया। जिस का बस का एक्सीडेंट हुआ, उसका फिटनेस सर्टिफिकेट भी नहीं था।
हजारों बच्चों की जान खतरें में
हजारों बच्चों की जान खतरें में
बिना फिटनेस की दौड़ रही थी बसे

महू में कई स्कूल बसों के फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं है। लॉ साजेस स्कूल की बस एमपी-09 एफ 5102 और यशवंत पब्लिक स्कूल की बस एमपी-09 एफ 2413 बस का न ही फिटनेस सर्टिफिकेट है और टैक्स जमा है। इसी तरह अन्य स्कूलों की कई बसों में यह हाल है। प्रशासन को चाहिए कि तुरंत उन बसों के संचालकों पर लगाम कसे जिनकी बसे शहर में बिना फिटनेस के दौड़ रही है।
नहीं होती कार्रवाई

परिवहन विभाग द्वारा हादसा होने पर ही चेतता है, लेकिन कार्रवाई शहर तक ही सीमित रह जाती है। इसी का फायदा तहसील और ग्रामीण अंचल के बस संचालक उठाते हैं। आरटीओ जितेंद्र सिंह रघुवंशी ने बताया कि कुछ दिनों पहले ही 200 से अधिक स्कूल संचालकों के साथ बैठक की थी। जिसमें सुप्रीम कोर्ट की स्कूल बसों को लेकर 28 बिंदुओं की गाइड लाइन के अनुसार, नियम पालन करने के लिए कहा गया था। इसके साथ ही यह भी कहा गया था कि भविष्य में अगर किसी स्कूल बस का एक्सीडेंट होता है, तो तो ड्राइवर और क्लीनर के साथ ही स्कूल संचालक पर भी आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाएगा। बसों के परमिट तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: मनीष सिसोदिया के घर CBI रेड के विरोध में प्रदर्शन कर रहे AAP कार्यकर्ताओं पुलिस ने हिरासत में लियाबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीJanmashtami 2022: मुंबई और ठाणे में इन जगहों पर लगी है सबसे उंची दही हांडी, 10 थर लगाने पर 21 लाख का इनामगुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, विधानसभा चुनाव से पहले भरूच के सात नेताओं ने पार्टी से दिया इस्तीफा'विदेश में लड़कियां कभी भी ब्वॉयफ्रेंड बदल लेती हैं, बिहार के CM की भी यही स्थिति', कैलाश विजयवर्गीय के बयान पर मचा घमासानENG vs SA:जेम्स एंडरसन ने तोड़ा 110 साल पुराना रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले तेज गेंदबाज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.