scriptबड़ी खबर : हजारों बच्चों को नहीं मिलेगा नि:शुल्क स्कूल एडमिशन, जानिए क्या है वजह | Thousands of children will not get free school admission | Patrika News

बड़ी खबर : हजारों बच्चों को नहीं मिलेगा नि:शुल्क स्कूल एडमिशन, जानिए क्या है वजह

locationइंदौरPublished: Jul 10, 2022 07:43:30 pm

Submitted by:

bhupendra singh

आवेदन के बाद भी शिक्षा अधिकार से वंचित रह जाएंगे 4 हजार बच्चे
 

बड़ी खबर : हजारों बच्चों को नहीं मिलेगा नि:शुल्क स्कूल एडमिशन, जानिए क्या है वजह

बड़ी खबर : हजारों बच्चों को नहीं मिलेगा नि:शुल्क स्कूल एडमिशन, जानिए क्या है वजह

इंदौर. आरटीई (शिक्षा का अधिकार) में आवेदन करने के बाद भी करीब 4 हजार छात्र ऐसे है जो योजना के तहत निजी स्कूलों में नि:शुल्क एडमिशन नहीं ले पाएंगे, क्योंकि इन छात्रों ने अपने दस्तावेजों का सत्यापन नहीं कराया है। आरटीई के लिए आवेदन और दस्तावेज सत्यापन की आखिरी तारीख निकल चुकी है। जिन छात्रों ने सत्यापन कराया है उनके बीच लाटरी निकाली जाएगी।
आरटीई में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद स्कूल के संबंधित संकुल में दस्तावेजों का सत्यापन कराना होता है। सत्यापन के बाद लॉटरी निकालकर स्कूल अलॉट होते हैं, जो दस्तावेजों का सत्यापन कराता है उन्हें ही लॉटरी में शामिल किया जाता है। आरटीई के लिए करीब 15 हजार आवेदन राज्य शिक्षा केंद्र को मिले थे इनमें से 11 हजार ने ही दस्तावेज का सत्यापन कराया है। बाकी 4 हजार को लॉटरी में शामिल नहीं किया जाएगा। 14 जुलाई को लॉटरी निकाली जाएगी।
12 हजार सीटें 11 हजार दावेदार

पहले योजना के तहत 30 जून तक आवेदन होने थे, फिर तारीख बढ़ाकर 5 जुलाई की गई। दस्तावेजों के सत्यापन का काम 9 जुलाई तक होना था। आरटीई में 12 हजार सीटें लॉक हुई है अब इसके मुकाबले 11 हजार ही दावेदार बचे है।
दस्तावेजोंं की कमी से हालात

आवेदनों के मुकाबले कम दस्तावेज सत्यापन के अलग-अलग कारण सामने आए है। कुछ पालकों ने जानकारी के अभाव में सत्यापन नहीं कराया तो किसी के पास पर्याप्त दस्तावेज नहीं होने से सत्यापित कराने में पिछड़ गए। अब इन आवेदनों को लॉटरी में शामिल नहीं किया जाएगा। डीपीसी अक्षय सिंह राठौड़ ने बताया कि जिन्होंने दस्तावेजों का सत्यापन नहीं कराया है। वे लॉटरी में शामिल नहीं हो सकेंगे। आवेदकों के पास दस्तावेजों की कमी होती है इस वजह से ऐसी स्थिति बनती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो