scriptToday Gold Price : सोने की चमक फीकी, जानिए क्या है आज का भाव | Today Gold Price : update gold and silver Price | Patrika News

Today Gold Price : सोने की चमक फीकी, जानिए क्या है आज का भाव

locationइंदौरPublished: Mar 18, 2020 08:37:28 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

कोरोना के प्रभाव से सोने के दाम हुए कम

gold-5.jpg

Today Gold Price : कोरोना के प्रभाव से राष्ट्रीय सराफ बाजार समेत मध्यप्रदेश के सराफा बाजार में सोने की कीमत पिछले कुछ दिनों से फीका पड़ा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना प्रति दस ग्राम 40 हजार रुपए प्रति दस ग्राम से नीचे रहा। वहीं चांदी में उतार-चढ़ाव की स्थित बनी रही।

कोरोना की वजह से दुनियाभर के शेयर बाजार लुढकने लगे हैं। इसकी वजह से सोने—चांदी पर भी गिरवाट देखी जा रही है। ऐसे में इन कीमती धातुओं के खरीदार भी कम हो रहे हैं। इसका प्रभाव स्थानीय सराफा बाजार में भी देखने को मिल रहा।सराफा बाजार में 22 कैरेट सोने की कीमत 32 हजार 928 रुपए प्रति दस ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत 41 हजार 160 रुपए पर स्थिर बना है।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर निर्भर सोना-चांदी

सराफा कारोबारियों का कहना है कि त्योहार और शादी विवाह की ग्राहकी नहीं होने तथा बरसात के कारण मांग में कमी होने से कीमती धातुओं के बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि सोना-चांदी के भाव अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर निर्भर रहते हैं।

फायदे का सौदा नहीं सोना

सोने में निवेश अब एक फायदे का सौदा नहीं है। हालांकि कुछ कारोबारियों को अब भी लग रहा है कि सोने के दाम आगे चढ़ सकते हैं। बाजार की नजर अमरीका में जारी होने वाले नॉन फार्म पेरोल के आंकड़ों पर टिकी हुई हैं। इधर, ड्यूटी घटने के आसार घटते निर्यात व बढ़ती बेरोजगारी को थामने के लिए अब एक्सपोर्ट सेक्टर पर सरकार का फोकस है।

सरकारी स्किम से सोना होगा सस्ता

अंतरराष्ट्रीय सराफा बाजार में सोने के बढ़ते जबर्दस्त दामों की वजह से सरकार ने एक बार फिर से लोगों को सस्ता सोना खरीदने का ऑफर दिया है। इसका असर अब स्थानीय सराफा बाजारों में भी देखने को मिलेगा।

अंतरराष्ट्रीय सराफा बाजार में सोने के बढ़ते जबर्दस्त दामों की वजह से सरकार ने एक बार फिर से लोगों को सस्ता सोना खरीदने का ऑफर दिया है। इसका असर अब स्थानीय सराफा बाजारों में भी देखने को मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो