Today Gold Silver price : ज्वैलरी की मांग में 41 फीसदी की गिरावट, जानिए क्या है सोने-चांदी का भाव

Today Gold Silver price : 11 साल में सबसे निचले स्तर पर ज्वैलरी की मांग...

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 03 May 2020, 11:42 AM IST

इंदौर। कोरोना संक्रमण के कारण देश में लॉक डाउन की समय सीमा 3 बार बढ़ चुकी है, ऐसी स्थिति में दुनिया भर का कारोबार प्रभावित हो गया है। लॉक डाउन का सबसे बुरा प्रभाव गोल्डन ज्वेलरी कारोबार पर पड़ा है। कारोबारियों का कहना है कि बाजार ऐसे समय में बंद हो गया, जब गोल्ड ज्वेलरी कारोबार का सीजन पीक पर होता है।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के अनुसार जनवरी से मार्च तिमाही में गोल्ड की मांग में 36% की भारी कमी आई है। जबकि ज्वेलरी की मांग 11 साल के निचले स्तर पर पहुंची है। आर्थिक अनिश्चितता और कोरोना देशव्यापी लॉक डाउन के कारण जनवरी-मार्च की तिमाही में सोने की मांग घटकर 102 टन रह गई है।

जून माह में भी रहेगी हालत खराब

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की पहली तिमाही के गोल्ड डिमांड ट्रेडर्स रिपोर्ट के अनुसार जून तिमाही में हालत और भी खराब हो सकती है। जनवरी से मार्च के दौरान ज्वेलरी की मांग में 40 फ़ीसदी की जबरदस्त गिरावट आई है। यह 11 साल के निचले स्तर 73.93% गई इस दौरान निवेश के लिए सोने की मांग 17 फ़ीसदी गिरकर 28.1 टन तक रही। जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह 159 टन थी। इस दौरान वैश्विक गोल्ड डिमांड सिर्फ 1 फ़ीसदी बढ़कर 1083.8 टन पहुंच गई।

सोने-चांदी की कीमतें

इस समय हाजिर कारोबार बंद है। केवल वायदा कारोबार पर ही तेजी मंदी चल रही है। जिसमें सोने का भाव 49 हजार 900 प्रति 10 ग्राम है। भविष्य में स्वर्ण मांग पर दबाव बने रहने का अनुमान है। क्योंकि लॉक डाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। वहीं चांदी प्रति एक किलो 41 हजार 200 रुपए दर्ज की गयी है। सोने चांदी की कीमतों में कुछ दिनों से तेजी आई है।

Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned