दिनभर रहेगा पुण्यकाल, दान करो और पुण्य कमाओ

दिनभर रहेगा पुण्यकाल, दान करो और पुण्य कमाओ

amit mandloi | Publish: Jan, 14 2018 04:18:04 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

मकर संक्राति पर सूर्य देवता होंगे उत्तरायण, सुबह से ही पुण्यकाल, दान-पुण्य के लिए है सबसे बड़ा दिन, दिनभर बंटेगा तिल-गुड़, पतंगबाजी के साथ होंगे गिल्ल

इंदौर. मकर संक्रांति पर सूर्य देवता जहां उत्तरायण होंगे वहीं घर-घर में तिल-गुड़ का भोग भगवान को लगाकर बांटा जाएगा। सुबह से ही पतंगबाजी के साथ ही गिल्ली-डंडे भी खेले जाएंगे। शहर में कई स्थानों पर संगठनों और समाजों ने पतंगबाजी के आयोजन किए हैं।
रविवार को सुबह से ही मकर संक्राति पर्व का माहौल दिखाई देने लगेगा। संडे के दिन आने से अवकाश का आनंद पर्व में चार-चांद लगाएगा। घर की छतों पर सुबह से ही परिवार के लोग जहां पतंगबाजी करते दिखाई देंगे वहीं, महिलाएं गिल्ली-डंडे खेलते दिखाई देंगी। घरों में सुबह गुड़-तिल्ली लेने के साथ ही बुजुर्गों और वरिष्ठों से आशीर्वाद लिया जएगा। घरों में विशेष रूप से खिचड़़ी और ताए बनाए जाएंगे। महिलाएं सुहाग की वस्तुओं की पूजा कर आसपड़ोस में कुंकू-हल्दी का आयोजन भी करेंगी। गली-मोहल्लों और कॉलोनियां काटा है..., की आवाज से गूंज उठेंगे। कई संगठनों और समाजों द्वारा भी आयोजन रखे गए हैं।

श्री गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज - समाज द्वारा मकर संक्रांति के मौके पर रास उल्लास का आयोजन गुमाश्ता नगर स्थित मुकुट मांगलिक गार्डन में होगा। गौतम सोशल ग्रुप के अध्यक्ष ने बताया, कार्यक्रम की शुरुआत दोपहर 12 बजे महर्षि गौतम के पूजन के साथ होगी। इसमें सर्वप्रथम गौतम सम्मान कार्यक्रम होगा। इसमें समाज को गौरवान्वित करने वाली प्रतिभाओं का सम्मान किया जाएगा। सम्मान समारोह के बाद पतंगबाजी, गिल्ली डंडा, सितौलिया जैसे खेलों का आयोजन होगा।
अग्रवाल समाज - श्री अग्रवाल समाज केंद्रीय समिति के तत्वावधान में मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में 14 जनवरी को एयरपोर्ट रोड स्थित बाबाश्री रिसोर्ट पर सुबह 10 बजे से आयोजित मकर संक्रांति महोत्सव में समाज के पांच हजार से अधिक बंधु सपरिवार शामिल होंगे। केंद्रीय समिति के अध्यक्ष अरविंद बागड़ी ने बताया, इस अवसर पर आयोजित विभिन्न रंगारंग एवं देशी स्पर्धाओं की व्यवस्थाएं समाज के 32 से अधिक संगठनों के प्रतिनिधि एवं पदाधिकारी संभालेंगे। समाज के अनेक विशिष्टजन इस अवसर पर अतिथि के रूप में शामिल होंगे। तिल-गुड़ से महाराजा अग्रसेन का दरबार भी सजाया जाएगा। शहर में समाज द्वारा मकर संक्रांति महोत्सव पहली बार इतने व्यापक स्तर पर धूमधाम से मनाने की तैयारियां की गई हैं।

गुजराती समाज - गुजराती समाज द्वारा स्कीम नंबर ५४ स्थित परिसर में पतंगोत्सव का आयोजन सुबह ११ बजे से किया है। समाज अध्यक्ष मनोज पारीख ने बताया, आयोजन में गुजराती व्यंजनों के स्टाल भी लगाए जाएंगे। नि:शुल्क पतंग वितरण, घुड़सवारी, झूला-चक्री एवं खेलकूद के साथ ही गीत-संगीत का आयोजन भी होगा।

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned