scriptपीजी में रजिस्ट्रेशन का आज अंतिम दिन, यूजी के अलॉटमेंट भी सवालों के घेरे में | Today on the last day of registration in PG, UG allotment is also | Patrika News

पीजी में रजिस्ट्रेशन का आज अंतिम दिन, यूजी के अलॉटमेंट भी सवालों के घेरे में

locationइंदौरPublished: Jun 30, 2019 11:24:32 am

दूसरे दिन भी धीमी गति से रिपोर्टिंग

indore

पीजी में रजिस्ट्रेशन का आज अंतिम दिन, यूजी के अलॉटमेंट भी सवालों के घेरे में

इंदौर. परंपरागत कोर्स में एडमिशन के लिए काउंसलिंग जारी है। पीजी कोर्स के पहले राउंड के रजिस्ट्रेशन रविवार से होंगे। इन्हें सोमवार तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराना होगा। इधर, यूजी के अलॉटमेंट सवालों के घेरे में आ रहे हैं। कॉलेजों को लगातार कम अंक वालों को भी अलॉटमेंट मिलने की शिकायत मिल रही है। सरकारी कॉलेजों ने ये शिकायतें उच्च शिक्षा विभाग को भेजी हैं।
must read : तांत्रिक क्रिया करना थी, नागमणि खरीदने के लिए छाप दिए लाखों के नकली नोट

एमए, एमकॉम, एमएससी सहित पीजी के अन्य परंपरागत कोर्स के लिए काउंसलिंग 16 जून से शुरू हुई है। सोमवार तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराने वाले ही पहले राउंड में शामिल किए जाएंगे। इनके अलॉटमेंट 8 जुलाई को जारी होंगे। 9 से 11 जुलाई के बीच रिपोर्टिंग व फीस जमा करना होगी। 1 जुलाई से नया सत्र शुरू करने के उद्देश्य से यूजी पहले राउंड के अलॉटमेंट गुरुवार को जारी हुए हैं। इन्हें रिपोर्टिंग के लिए चार दिन दिए गए, लेकिन पहले दो दिन बमुश्किल 25 फीसदी ने एडमिशन लिया है।
must read : मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे कांग्रेसियों ने की धक्का-मुक्की, टंंडन बोले – कर रहा हूं ठगा हुआ महसूस

अलॉटमेंट जारी होने के बाद से काउंसलिंग में शामिल होने वाले गड़बड़ी की शिकायतें कर रहे हैं। कुछ कॉलेजों ने भी सीटें खाली होने के बावजूद छात्रों को पहली पसंद की जगह दूसरी से तीसरी वरीयता के कॉलेज या कोर्स अलॉट होने की शिकायतें की। कटऑफ से कम अंक होने के बावजूद कुछ विद्यार्थियों को अलॉटमेंट मिल गए। शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए एक सरकारी कॉलेज ने विभाग के अफसरों से जांच कराने की मांग की।
must read : जेल में बंद विधायक के लिए भूख हड़ताल पर बैठी महिला को पहुंचाया अस्पताल

आगे निकले अल्पसंख्यक कॉलेज

ऑनलाइन काउंसलिंग की तुलना में अल्पसंख्यक कॉलेज एडमिशन देने में आगे निकल गए हैं। ज्यादातर कॉलेजों की 9त्न तक सीटें फुल हो गईं। गुजराती कॉलेज, क्रिश्चियन कॉलेज, विशिष्ट कॉलेज, ऑक्सफोर्ड एकेडमी, अरिहंत कॉलेज सहित तीन दर्जन अल्पसंख्यक कॉलेजों में 1 जुलाई से नया सत्र शुरू हो जाएगा।
must read : 1 जुलाई से बदलेगा इन सात ट्रेनों का समय, नया टाइम टेबल लागू

रविवार को भी रिपोर्टिंग

अलॉटमेंट के बाद धीमी गति से हो रहे एडमिशन से चिंतित उच्च शिक्षा विभाग ने सभी कॉलेज रविवार को भी खुले रखने के निर्देश दिए हैं। अलॉटमेंट पाने वाले विद्यार्थी अवकाश के दिन भी रिपोर्टिंग कर सकेंगे। विद्यार्थियों को पंजीकृत मोबाइल साथ ले जाना अनिवार्य है। एडमिशन लिंक के लिए इसी नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो