scriptToll-tax free, drivers are saving 1200 to 1500 rupees | टोल-टैक्स फ्री होने से वाहन चालकों को एक बार में बच रहे 1200 से 1500 रुपए | Patrika News

टोल-टैक्स फ्री होने से वाहन चालकों को एक बार में बच रहे 1200 से 1500 रुपए

टोल बंद होने से भारी वाहनों का यातायात दबाव इतना बढ़ गया है कि एक वाहन भी खराब हो जाए तो कई किमी का जाम लग जाता है। जबकि इस फोरलेन में इंदौर-बड़वाह के बीच 24 घंटे लोकल यातायात दबाव बना रहता है।

इंदौर

Updated: June 03, 2022 12:49:41 pm

डॉ. आंबेडकर नगर (महू). इंदौर-खंडवा-इच्छापुर रोड पर टोल-टैक्स खत्म होने के कारण वाहन चालकों को एक बार में ही 1200 से 1500 रुपए की बचत हो रही है, लेकिन इस मार्ग टोल नहीं लगने के कारण वाहनों की लंबी कतार लगने लगी है, जिसका खामियाजा भी वाहन चालको को भुगतना पड़ता है।

टोल-टैक्स फ्री होने से वाहन चालकों को एक बार में बच रहे 1200 से 1500 रुपए
टोल-टैक्स फ्री होने से वाहन चालकों को एक बार में बच रहे 1200 से 1500 रुपए

खस्ता हाल हो चुके इंदौर-खण्डवा-इच्छापुर रोड पर टोल बंद होने से भारी वाहनों का यातायात दबाव इतना बढ़ गया है कि एक वाहन भी खराब हो जाए तो कई किमी का जाम लग जाता है। जबकि इस फोरलेन में इंदौर-बड़वाह के बीच 24 घंटे लोकल यातायात दबाव बना रहता है। हालांकि अब इस फोर लेन को नए सिरे से बनाने का काम शुरू हो चुका है, लेकिन फिलहाल दो सालों तक जाम की समस्या से निजात पाना मुश्किल है। टोल फ्री होने से सबसे ज्यादा नार्थ-साउथ का यातायात दबाव यहां बना रहता है। इसके साथ महाराष्ट्र की ओर से आने जाने वाले वाहन भी एबी रोड की जगह इसी मार्ग से गुजरते हैं।

करीब चार साल पहले 2017-18 में इंदौर-इच्छापुर रोड पर टोल खत्म कर दिया गया था। इसके बाद से नार्थ-साउथ और महाराष्ट्र की ओर आने-जाने वाले भारी वाहन इसी मार्ग से गुजर रहे हैं। एक बार में यहां से गुजरने पर वाहन चालकों को 1200 से 1500 रुपए तक का टोल बच जाता है। ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के विजय कालरा ने बताया कि इंदौर-इच्छापुर मार्ग पर हर 8 हजार से अधिक भारी वाहनों की आवाजाही होती है, जो टोल होने पर करीब 1500 था। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है यहां कितना यातायात दबाव है। वहीं इंदौर से सनावद की ओर 140 से अधिक रूट परमिट और 60 से अधिक बसे ऑन इंडिया परमिट पर चल रही हैं। वहीं हजारों की संख्या में छोटे निजी व कमर्शियल वाहन गुजरते हैं।

आए दिन लगता है जाम

इंदौर-बलवाड़ा के बीच में आए दिन जाम लगता है। दरअसल, बाइग्राम घाट और भेरूघाट पर भारी वाहन खराब हो जाते हैं। टू लेन सड़क होने से वाहन क्रॉस होने में दिक्कत होती है। जिसके चलते चंद मिनट में ही यहां जाम लगना शुरू हो जाता है। कई बार जाम खुलने में 6 से 8 घंटे का समय लग जाता है। इस दौरान यात्री बसे, एंबुलेंस, निजी वाहन फंस जाते हैं। जाम से वाहन हटाने के लिए यहां क्रैन भी नहीं पहुंच पाती है।

फोरलेन सड़क बनना है

ंइंदौर-इच्छापुर फोर लेन सड़क को अलग-अलग चरण में पूरा किया जाना है। जिसके कुछ हिस्सों में काम शुरू हो गया है। 1163 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट में इंदौर के तेजाजीनगर से बलवाड़ा के बीच 29 मई को भूमिपूजन होना था। लेकिन आचार संहिता लगने से कार्यक्रम आगे टाल दिया गया है। बता दे कि इस हिस्से में भी जाम की सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। इसलिए यहां घाट सेक्शन को सीधा किया जाएगा। इसके साथ चार बायपास भी बनाए जाएंगे। सिमरोल में 3.80 किमी, भेरूघाट में 4 किमी, बाईग्राम व चोरल के बीच 7 किमी और बलवाड़ा के पास 4.40 किमी के बायपास बनेंगे। घाट होने के कारण 50 किमी के इस हिस्से को पार करने में वर्तमान में 2 घंटे का समय लगता है। फोरलेन बनने पर 40 मिनट का समय बचेगा। फोरलेन बनने से बाइग्राम घाट और भेरूघाट सेक्शन से राहत मिलेगी। वर्तमान में इंदौर से सनावद जाने में ढाई से तीन घंटे लगते हैं। फोरलेन बनने से इसमें काफी कम समय लगेगा। वहीं सिमरोल, चोरल, बलवाड़ा, बड़वाह में बायपास बनने से वाहन चालकों को फायदा मिलेगा।
यह है स्थिति

-200 से अधिक बसे गुजरती हैं इस मार्ग से

-जल्द शुरू होगा फोरलेन सड़क का काम शुरू

-मोड़ और घाट सेक्शन से टूट चुकी हैं रैलिंग

-सड़क किनारे लगे ब्लॉक से भरे गड्डे

-जाम लगने पर 6 से 8 घंटे तक परेशान होते हैं वाहन चालक।

ब्लॉक डालकर भरे गड्ढ़े

सिमरोल-चोरल के बीच में पेंचवर्क नाम पर भी मजाक हुआ है। यहां पर सड़क किनारे लगने वाले पेवर्स ब्लॉक से गड्डे भरे गए हैं। कई जगह पर यह ब्लॉक बाहर निकल आए हैं, जिससे कभी भी हादसा हो सकता है। घाट सेक्शन पर जगह-जगह से रैलिंग टूट चुकी है।

यह भी पढ़ें : पार्षद हो या महापौर- सभी को देना होगा पाई-पाई का हिसाब

इनका कहना है

पूरा प्रोजेक्ट अब एनएचआइ के पास है। काफी पहले ही उन्हें हेंडओवर कर दिया गया है।

-राकेश जैन जीएम एमपीएसआरडीसी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.