थानों के जब्त वाहन ही ट्रैफिक में बन रहे अडंग़ा

एडीजी के निर्देश के बाद कई जगह यथावत है समस्या

By: रमेश वैद्य

Published: 11 Jan 2021, 06:34 PM IST

इंदौर. भंवरकुआं थाना ही नहीं शहर में ऐसे कई थाने हैं, जिनके पास पार्किंग न होने और जब्त वाहन ट्रैफिक में अडंग़ा डालते हैं। एडीजी योगेश देशमुख ने समस्या का हल निकालने के निर्देश दिए थे, लेकिन वो जस की तस बनी हुई है। बीआरटीएस में भंवरकुआं थाना बाधक है। थाना भवन से ही भंवरकुआं का लेफ्ट टर्न चौड़ा नहीं हो पा रहा है। पुलिस के पास नए थाने के लिए बजट है लेकिन अफसर वैकल्पिक जगह तलाश नहीं कर पा रहे हैं। भंवरकुआं थाना ही नहीं कई अन्य थाने हैं, जहां इस तरह की समस्या है। विजयनगर थाने की कुछ ऐसी ही स्थिति है। यहां सडक़ पर वाहनों की पार्किंग के साथ बड़ी संख्या में जब्त वाहन खड़े किए जाते हैं। लेफ्ट टर्न में थाना ही बाधा बना हुआ है। थानों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है, मुख्यत: शहर के बीच अथवा बाजारों वाले थाने में इस तरह की ज्यादा समय है।
रावजीबाजार: थाने के पास वाहनों का अंबार
व्यस्ततम क्षेत्र के रावजीबाजार थाने पर भी कुछ ऐसी ही स्थिति है। गाड़ी अड्डा ब्रिज की तीसरी भुजा पूरी नहीं होने से वाहन चालक इस रास्ते का इस्तेमाल करते हैं। लोडिंग वाहन आते हैं। साइड में वाहनों का अंबार लगा है, जिसके कारण कई बार परेशानी खड़ी हो जाती है।
क्राइम ब्रांच और ट्रैफिक थाना
एमटीएच में क्राइम ब्रांच व ट्रैफिक थाना पर भी बड़ी परेशानी है। ट्रैफिक थाने में आने वाले लोगों की गाडिय़ां बाहर ही सडक़ किनारे खड़ी रहती हैं। क्राइम ब्रांच के जब्त चार पहिया वाहन बाहर ही खड़े रहते हैं। कोरोना काल में रास्ता बंद था लेकिन अब सियागंज की ओर जाने वाले वाहन चालक परेशान होते है।
एमआइजी और सराफा थाना
एमआइजी थाने के बाहर जब्त वाहन व थाने के कर्मचारियों के वाहन खड़े रहते हैं। सडक़ चौड़ी है लेकिन थाने के सामने स्थिति खराब है। सराफा बाजार थाने पर तो बिलकुल ही जगह नहीं है। थाने की जीप बाहर खड़ी हो जाए तो पूरा रास्ता बंद हो जाता है। हालांकि जल्द ही नया थाना भवन बनेगा, जिसमें पार्किंग अंदर करने की योजना है।
पार्किंग व्यवस्था का हल निकाल रहे

जब्त वाहनों के लिए जगह नहीं
थानों में जब्त वाहनों के लिए जगह नहीं होना परेशानी है। जब्त वाहनों को हटाने के लिए नीलामी की जा रही है। वैकल्पिक जगह तलाशी जा रही है, जहां जब्त वाहनों को रखा जा सके ताकि ट्रैफिक में परेशानी न हो। नगर निगम से भी सहयोग मांगा है।
-हरिनारायणाचारी मिश्रा, आइजी

रमेश वैद्य Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned