अब ट्रैफिक नियम तोड़ना पड़ेगा भारी, निरस्त किया जा सकता है आपका लाइसेंस, जानिए क्यों

सड़क पर चलते समय हो जाएं सावधान...

By: Ashtha Awasthi

Published: 26 Jan 2018, 12:34 PM IST

इंदौर। गाड़ी ड्राइव करते हुए हर रोज ट्रैफिक रूल्स तोड़े जाते हैं। कई बार अनजाने में तो कई बार जानबूझकर। ऐसे में रूल्स तोड़ने वाला तो खुद जोखिम मोल लेता ही है साथ में सामने वाले को भी खतरे में डाल देता है जिससे कई बार बड़ी दुर्घटनाएं हो जाती हैं। अमूमन ऐसा होता है कि आप कितनी भी सेफ ड्राइविंग कर रहे हों, आप ट्रैफिक रूल्स के सारे नियमों का पालन भी कर रहे हों लेकिन सामने वाले की गलती से एक बड़ा हादसा हो जाता है, लेकिन अब लोगों को सावधान होना पड़ेगा क्योंकि ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों का अब यातायात विभाग इलेक्ट्रॉनिक मशीन से चालान बनाएगा। शहर में यह व्यवस्था शनिवार से लागू होगी। इतना ही नहीं लगातार तीन बार चालान बनने की स्थिति में विभाग चालक का लाइसेंस निरस्त करने की सिफारिश कर सकेगा।

traffic penalties

विभाग को मिली 48 मशीनें

बता दें कि बीते दिन डीआईजी कार्यालय में मशीन के बारे में ट्रैफिक जवानों को जानकारी दी गई। डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्रा, एएसपी ट्रैफिक प्रदीपसिंह चौहान, डीएसपी बसंत कौल और सुनील शर्मा समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। अधिकारियों ने बताया, फिलहाल 48 मशीनें विभाग को मिली हैं, जिनमें सॉफ्टवेयर की मदद से सभी वाहनों से जुड़े नियम-धाराएं फीड कर दी हैं। खासकर पर हेलमेट नहीं पहनने वाले, सिग्नल तोड़ने, लाइसेंस-अन्य दस्तावेज नहीं होने समेत अन्य यातायात नियमों की धाराएं और पेनल्टी का डाटा फीड किया है। इंटरनेट से चलने वाले इस उपकरण के लिए विभाग को वाई-फाई सुविधा दी है। इसकी मदद से चोरी के वाहन का भी पता लग सकेगा। इसको शुरू करने से पहले अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

जानिए ट्रैफिक सिग्नल में इन तीन रंगों का मतलब

लाल रंग

सिग्‍नल में लाल रंग का अपना एक खास महत्‍व है। लाल रंग की गति अन्‍य रंगों के मुकाबले सबसे तेज होती है। इस रंग को कितनी भी दूर से हम आसानी से देख सकते हैं। इसके अलावा सिग्‍नल में लाल रंग का प्रयोग न केवल आपको रोकने के लिए किया जाता है बल्कि यह इस बात का भी संकेत देता है कि आपके आगे खतरा है। लाल रंग रक्‍त और हिंसा का घोतक होता है जिसके कारण इसका प्रयोग यातायात को रोकने के लिए किया जाता है।

पीला रंग

यह रंग आपको निर्देशित करता है आप अपनी उर्जा को समेट कर तैयार हो जायें। ट्रैफिक सिग्‍नल पर जब पिले रंग की लाईट जलती है तो उसका मतलब यही होता है कि आप अपने वाहन के इंजन को स्‍टार्ट रखें और आप धीमे -धीमे आगे बढ़ सकते हैं। पिले रंग में आपको रुकना नहीं होता है लेकिन आप धीरे धीरे आगे बढ़ सकते हैं।

हरा रंग

यह रंग खतरे के बिलकुल विपरीत होता है। जैसा कि लाल रंग का प्रयोग वाहनों को रोकने के लिए किया जाता है उसी प्रकार हरे रंग का प्रयोग वाहनों को आगे बढ़ने के लिए किया जाता है। हरे रंग का मतलब है कि रास्ता आपके लिए खाली है और आप आगे बढ़ सकते हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned