scriptई चालान जमा करने पर देना होगा लाइसेंस नंबर, तीन चालान बनते ही होगा सस्पैंड | traffic police | Patrika News

ई चालान जमा करने पर देना होगा लाइसेंस नंबर, तीन चालान बनते ही होगा सस्पैंड

locationइंदौरPublished: May 15, 2019 09:05:10 pm

ट्रैफिक सिग्नल तोडऩे वालों पर सख्ती


इंदौर. ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों पर पुलिस सख्ती कर रही है। पहले मोबाइल पर बात करते हुए गाड़ी चलाने वालों के लाइसेंस निरस्त हो चुके है, अब सिग्नल तोडऩे वालों पर भी कुछ ऐसी ही तैयारी की जा रही है।
पुलिस ने 28 चौराहों पर आरएलवीडा के कैमरे लगाए है जिससे सिग्नल तोडऩे वालों के ई चालान बनते है। कैमरों में कैद फुटेज के आधार पर वाहन के मालिक का पता आरटीओ से हासिल कर वहां ई चालान भेजे जाते है। ई चालान पर नियम तोडऩे का सबूत भी होता है। एमटीएच कंपाउंड स्थित ट्रैफिक थाना परिसर में काउंटर है जहां ई चालान का भुगतान किया जा सकता है। अब यहां जो लोग ई चालान का भुगतान करने आ रहे है उनसे लाइसेंस का नंबर भी पूछा जा रहा है। इस नंबर को कम्प्यूटर में फीड़ कर रहे है। जब अगला चालान बनेगा तो उस दौरान भी भुगतान करने वाले का लाइसेंस नंबर फीड किया जाएगा। दो बार तो ठीक है लेकिन जैसे ही संबंधित गाडी का तीसरी बार चालान बना तो लाइसेंस नंबर फीड करते है उसे निरस्त करने के लिए आरटीओ को भेज दिया जाएगा। अफसरों के मुताबिक, सिग्नल तोडऩे के मामले लगातार बढ़ रहे है जिसके कारण यह प्रावधान किया गया है। जैसे ही तीन बार सिग्नल तोड़ा तो लाइसेंस नंबर के आधार पर कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।
पहले हो चुके है 320 लाइसेंस निरस्त
पुलिस के प्रस्ताव पर पहले आरटीओ 320 लाइसेंस निरस्त कर चुकी है। इसमें से व्यवसायिक वाहन 142, बस 27 तथा शेष अन्य तरह के वाहन थे। इन वाहन चालकों ने 6 अथवा उससे अधिक बार रेड लाइट सिग्नल तोड़े थे इसलिए कार्रवाई हुई लेकिन अब तीन बार सिग्नल तोडऩे वालों पर भी इसी तरह की कार्रवाई की तैयारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो