scriptयातायात व्यवस्था बदहाल, दी समझाइश | traffic problem | Patrika News

यातायात व्यवस्था बदहाल, दी समझाइश

locationइंदौरPublished: Jun 21, 2018 01:01:55 am

व्यवस्था को सुधारने के लिए एसपी ने बुलाई बैठक, दोपहर बाद पुलिस और नपाकर्मी निकले बाजार में

alirajpur

यातायात व्यवस्था बदहाल, दी समझाइश

आलीराजपुर. जिला मुख्यालय होने के बाद भी नगर में यातायात की व्यवस्था किसी छोटे से कस्बे जैसी है, हालत यह है कि नगर के मुख्य मार्ग पर जहां कुछ दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण कर सामग्री को सड़कों पर रखा जाता है, वहीं नगर के मुख्य मार्ग पर स्थित बैंकों के कारण लंबा जाम झेलने के लिए यहां के निवासी मजबूर है, लेकिन आवाज उठाने वाला कोई नहीं है। कई बार शिकायते होने के बाद और यातायात एवं नगर पालिका द्वारा संयुक्त रूप से दिखावटी कार्रवाई करने के कारण अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद है। अब देखना है कि बुुधवार को स्थानीय पुलिस कंट्रोल रूम पर एसपी विपुल श्रीवास्तव द्वारा नगर के यातायात को सुचारू करने के लिए बुलाई बैठक का कोई परिणाम निकलता है या स्थिति जस की तस बनी रहती है। बैठक के तुरंत बाद जैसा की हर बार होता है, अमले द्वारा मुख्य मार्ग पर निकलकर चेतावानी देकर समझाइश दी गई है, लेकिन इसका कोई असर भी दिखता है या नहीं यह देखने की बात होगी।
बैठक के दौरान उपस्थित लोगों द्वारा बताया गया कि मुख्य मार्गों सहित नगर के अन्य जगहों पर जहां बैंके हैं, वहां पर पार्किंग की व्यवस्था ना होने से लोग सड़कों पर अपने वाहन खड़े कर देते हैं, जिससे यातायात बाधित हो जाता है। हालात यह है कि पैदल निकलना भी इस मार्ग से मुश्किल है। जब इस संबंध में बैठक में चर्चा की गई तो बैंक के प्रतिनिधि अपनी जवाबदारी से भागते दिखे। उनका कहना था कि बैंक की ओर से कोई ऐसी व्यवस्था नहीं की जा सकती, जिससे यातायात को सुगम बनाया जा सके। इस दौरान चली बहस में उपस्थित लोगों के द्वारा इस पर आपत्ति जताते हुए कहा गया कि बैंकों का काम केवल पैसा कमाना ही नहीं है बल्कि उन्हें सामाजिक कार्य भी करने पड़ते हैं, तो ऐसे में वे अपने इस उत्तरदायित्व से कैसे भाग सकते हैं।
दोपहर बाद सड़क पर अमला
बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार दोपहर करीब 1 बजे बाद नपा और पुलिस प्रशासन का संयुक्त अमला नगर के मुख्य मार्गों पर निकला। जहां उन्होंने व्यापारियों से चर्चा कर उनके द्वारा सड़क पर किए गए अतिक्रमण को हटाने की समझाइश देते हुए आगे से सामग्री को सड़कों पर ना रखने की चेतावनी भी दी। अब देखना होगा की यह संयुक्त अमला कितने दिनों तक इस प्रकार की कार्रवाई कर नगर को अतिक्रमण से मुक्त कर यातायात व्यवस्था को सुचारू रख पाता है। वहीं देखने वाली बात यह भी होगी की नगर के मुख्य सड़क पर विक्रय करने के लिए सामग्री रखने वाले व्यपारियों पर इसका कितना असर पड़ता है। साथ ही छोटे दुकानदार जो थैला गाडिय़ों पर अपना व्यापार करते हैं या सब्जी की दुकान लगाने वाले ग्रामीणजन यातायात सुचारू करने में अपना कितना योगदान दे पाते हैं, यह देखने वाली बात होगी। बैठक के दौरान एएसपी सीमा अलावा ने भी अपने विचार रखे।
ये लिए निर्णय
बैठक के दौरान मुख्य मार्ग एमजी रोड, बहारपुरा, बस स्टैंड, प्रतापगंज मार्ग को जोडऩे वाली सड़कों से चार पहिया वाहनों को प्रतिबंधित करने पर सहमति जताई गई। जिसके तहत सुबह 9 से शाम 4 बजे तक चार पहिया वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। इस दौरान पुलिसर्मियों द्वारा भी मुख्य मार्ग पर गश्त की जाएगी। दुकानदारों को अंतिम चेतावनी देते हुए उनका सामान घरों में रखने को कहा जाएगा। चेतावनी के बाद जिन दुकानों की सामग्री सड़कों पर पाई जाएगी, उन्हें जब्त कर लिया जाएगा। नगर के मुख्य मार्ग पर पीली पट्टी करवाने को कहा गया है ताकि दोपहिया वाहन पट्टी के अंदर खड़े रह सके। वहीं बैंक मैनेजरों को हिदायत दी गई की बाहर गार्ड को खड़ा करें, जो ग्राहकों को वाहन पीली पट्टी के अंदर खड़ा करवा सकें। मुख्य मार्ग पर लगने वाली सब्जी की दुकानों को हटाकर सब्जी मंडी में शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो