scriptइस चौराहे से एक मिनट में निकलते है 130 वाहन, कैसे सुधरेगी व्यवस्था | traffic problem | Patrika News

इस चौराहे से एक मिनट में निकलते है 130 वाहन, कैसे सुधरेगी व्यवस्था

locationइंदौरPublished: Jan 15, 2019 09:04:19 pm

मधुमिलन चौराहा: ट्रैफिक पुलिस ने बनाई रिपोर्ट, खंडवा-बुरहानपुर रूट की बसें करें नौलखा तक सीमित, एमवायएच के सामने पैदल पुल की आवश्यकता बताई

crime

इस चौराहे से एक मिनट में निकलते है 130 वाहन, कैसे सुधरेगी व्यवस्था


इंदौर, सिटी रिपोर्टर। शहर के मध्य के बड़े चौराहे में शामिल मधुमिलन चौराहे की परेशानियां बताते हुए ट्रैफिक पुलिस ने अपनी रिपोर्ट तैयार की है। इंजीनियरिंग की कमी दर्शाते हुए पुननिर्माण करने का आग्रह किया है। रिपोर्ट में बताया कि इस चौराहे से हर मिनट करीब 130 वाहन निकलते है जिसमें 10 बसे व 20 चार पहिया वाहन शामिल है। यहां की व्यवस्था सुधारने के लिए जरुरी है रोटरी को छोटा करना और लेफ्ट टर्न को चौड़ा करना।
वैसे तो मधुमिलन चौराहे की व्यवस्था सुधारने के लिए प्रयोग तो कई हुए लेकिन उसका स्थायी फायदा नहीं हुआ। चौराहा काफी चौड़ा है लेकिन यहां आने वाली 6 लेन का ट्रैफिक पूरी व्यवस्था को बिगाड़ देता है। कई दिनों से यहां काम कर रहे डीएसपी ट्रैफिक बसंत कौल ने मधुमिलन की व्यवस्थाओं को ठीक करने के प्रयास करने के साथ ही बदलाव करने की पैरवी की है। पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में चौराहों की दिक्कतों की ओर वरिष्ठ अफसर व नगर निगम का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया है। पुलिस के मुताबिक, मधुमिलन चौराहे पर हर मिनट में 130 वाहन आते जाते है जिसमें 110 दोपहिया, 20 चार पहिया व 10 बसें शामिल है। हर घंटे में करीब 8 से 9 हजार वाहनों का आवागमन होता है। यहां सबसे बड़ी परेशानी है सरवटे बस स्टैंड की ओर आने जाने वाली बसें व मैजिक-वैन है। बसों स्टैंड से निकलती है लेकिन चौराहे पर यात्रियों को बैठाने के लिए रुक जाती है अथवा धीरे चलने लगती है जिसके कारण ट्रैफिक में व्यवधान होता है। इस रुट पर एआइसीटीएस की करीब 350 बसें आते जाती है, रेलवे स्टेशन से खजराना चौराहा, नौलखा चौराहा, मूसाखेड़ी, आजाद नगर से मैजिक-वेन का आवागमन होता है। खंडवा, बुरहानपुर, मनावर रूट की बसों को नौलखा बस स्टैंड तक आना चाहिए लेकिन वे भी सरवटे तक आती है।
यह है चौराहे की परेशानी
– चौराहे की रोटरी बहुत बड़ी है, इंजीनियरिंग के हिसाब से इसे छोटा कर अथवा हटाकर ही चौराहे को री डिजाइन किया जाना जरूरी है।
– चौराहे पर आने वाली सड़कों की चौड़ाई 20-25 फीट है जिन्हें चौड़ा करना की जरुरत है।
– गीता भवन चौराहे की ओर से आने वाले लेन व एमवाय की ओर जाने वाली लेन का लेफ्ट टर्न चौड़ा करना जरुरी है। यहां के शासकीय आवास तोड़कर एमवाय जाने के लिए एक नई सड़क भी बनाई जा सकती है।
– चौराहे केपास ही बस स्टॉप बना दिए है जो ट्रैफिक को रोकते है, बस स्टॉप हटाना जरूरी है।
यह करना जरूरी
– मधुमिलन चौराहे से एमवाय अस्पताल की ओर की लेन को 10-10 मीटर चौड़ा करना जरूरी है।
– एमवाय अस्पताल से दवा बाजार के बीच सीमेंट के डिवाइडर बनाकर पैदल पूल बनाना जरूरी ताकि लोग दवा खरीदने दूसरी ओर जा सके।
– खंडवा, बुरहानपुर, मनावर की ओर से आने वाली बसों को नौलखा बस स्टैंड तक ही सीमित रखे, सरवटे तक आने की अनुमति न दें।
– दवाबाजार व एमवाय में आने वाले लोगों के लिए एमवाय एच परिसर में मल्लीलेवल पार्किंग बनाना जरूरी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो