बाजारों में पार्किंग की जगह ही नहीं, कहां खड़ी करें गाड़ी

बाजारों में पार्किंग की जगह ही नहीं, कहां खड़ी करें गाड़ी

Pramod Mishra | Publish: Sep, 09 2018 06:33:07 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

वाहन खड़े करने की जगह नहीं होने से व्यापारी भी है परेशान, पुलिस भी ढूंढ़ रही वैकल्पिक पार्किंग

इंदौर. त्यौहारी दौर में बाजारों के इलाकों में वाहन की पार्किंग एक बड़ी समस्या के रूप में नजर आ रही है। वाहन खडऩे करने की जगह नहीं होने से व्यापारी भी परेशान है, उनके व्यापार पर असर पढ़ रहा है। सड़क पर वाहन खड़े रहते है, वैकल्पिक जगह नहीं होने से पुलिस भी सख्ती नहीं कर पा रही है।
राजबाड़ा के आसपास सराफा, कपड़ा मार्केट, शक्कर बाजार, मारोठिया, इतवारिया बाजार आदि ऐसे इलाके है जो सघन है लेकिन फिर भी खरीदी का काफी जोर रहता है। सामान्य दिनों में भी यहां वाहनन सड़क पर खड़े रहते है जिसके कारण ग्राहकों को काफी दिक्कत आती है। सड़क पर वाहन खड़े रहने से दिनभर जाम की स्थिति भी रहती है। व्यापारियों का मानना है कि वाहन पार्किंग की जगह नहीं मिलने से ग्राहक भी आने से कतराने लगे है जिसका असर व्यापार पर पढ़ रहा है। सभी चाहतें है कि त्यौहारी दौर में वाहन पार्किंग की व्यवस्था कर सड़कों को खाली किया जाए ताकि ग्राहक आ सके।
कपड़ा मार्केट: वाहन लेकर जाना मुश्किल
प्रदेश में कपड़ा मार्केट की अलग पहचान है। यहां पूरे प्रदेश से लोग खरीदारी के लिए आते है, थोक व्यापारियों की भी यह बाजार पहली पसंद है। स्थिति यह है कि छोटी सड़के होने के बाद भी वाहन से इस तरह पटी रहती है कि प्रवेश करना मुश्किल हो जाता है। कपड़ा मार्केट व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष हंसराज जैन का कहना है कि पार्किंग के लिए वैकल्पिक जगह नहीं होने से सबसे ज्यादा परेशानी है। सुधार के प्रयास तो कर रहे है लेकिन वैकल्पिक जगह नहीं होने से हल नहीं निकल पा रहा है। त्यौहार को देखते हुए इसके लिए तेजी से प्रयास कर रहे है।

सराफा: व्यापारियों को जारी करेंगे पास
सराफा व्यापारियों ने तय किया है कि वे पार्किंग की समस्या को देखते हुए कम से कम वाहन बाजार में लाएंगे। जो दुकानदार गाड़ी लेकर आएगा वह बाजार में खड़े करने के बजाए बजाजखाना पार्किंग में खड़े करेगा। एएसपी पीएस मीना के मुताबिक, सभी व्यापारियों को वाहन पास जारी किए जा रहे है। पास वाले वाहन पार्किंग में रखेंगे, सड़क पर दिखे तो उन्हें जब्त किया जाएगा। ऐसी स्थिति में ग्राहकों के लिए वाहन पार्किंग की जगह उपलब्ध हो जाएगी। शनिवार से बाजार में क्रेन से वाहन उठाना शुरू हो गए है।

शक्कर बाजार: अब होगी सख्ती
शक्कर बाजार की मुख्य सड़क पर इस तरह दुकानदारों के वाहन खड़े रहते है कि पैदल चलने की जगह नहीं रहती। व्यापारी गुलशन गोयल का कहना है कि व्यापारियों के पास पार्किंग की जगह नहीं होने से परेशानी है। डीएसपी आरपी चौबे के मुताबिक, व्यापारियों को बता दिया है कि वे अपने वाहन दुकान के बाहर न रखे, यहां भी वाहन जब्त होने की सख्ती शुरू हो गई है।

पुलिस ढूंढ़ रही वैकल्पिक पार्किंग
डीएसपी आरपी चौबे के मुताबिक, बाजार के आसपास वैकल्पिक पार्किंग नहीं होना एक बड़ी परेशानी है। नगर निगम से पार्किंग की जगह की जानकारी हासिल की जा रही है। पुलिस इस तरह के प्रयास में है कि त्यौहारी दौर में लोहार पट्टी में मार्किंग कर एक ओर वाहन खड़े करने की व्यवस्था की जाए ताकि बाजार में चलने की जगह मिल सके।

 

Ad Block is Banned