scriptदो दिन बाद चलेगी सोमनाथ के लिए ट्रेन, किराया अभी तय नहीं | Train for Somnath will run after two days, rent is not fixed yet | Patrika News

दो दिन बाद चलेगी सोमनाथ के लिए ट्रेन, किराया अभी तय नहीं

locationइंदौरPublished: Jun 27, 2018 10:44:53 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

रेलवे काउंटर पर बुकिंग के लिए पहुंच रहे लोग बैरंग लौट रहे, हाल्ट के चक्कर में वेस्टर्न जोन ने जारी नहीं किया लेटर, सामान्य ट्रेन से अधिक होगा किराया

indore

दो दिन बाद चलेगी सोमनाथ के लिए ट्रेन, किराया अभी तय नहीं

इंदौर. न्यूज टुडे.

सोमनाथ के लिए इंदौर से वेरावल स्टेशन तक २९ जून को महाकाल एक्सप्रेस शुरू की जा रही है, लेकिन अभी तक ट्रेन का किराया तक तय नहीं हो पाया है। दो दिन से रिजर्वेशन कार्यालय पर इस ट्रेन के लिए टिकट बुक करने के लिए लेाग पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्हें खाली हाथ ही लौटना पड़ रहा है। इधर, महाकाल एक्सप्रेस के संचालन को लेकर रतलाम मंडल के पास अभी पश्चिम रेलवे जोन से विस्तृत जानकारी और स्वीकृति नहीं आई है। अफसरों के अनुसार रेलवे बोर्ड ने तीन हॉल्ट ही दिए हैं, जबकि इंदौर से वेरावल स्टेशन के बीच कई महत्वपूर्ण स्टेशन छूट गए हैं, जिन्हें अब जोड़ा जा रहा है। संभावना है कि आज शाम तक जोन से निर्देश जारी हो जाएंगे और गुरुवार से बुकिंग शुरू हो जाएगी।
इंदौर स्टेशन से यह तीसरी विशेष श्रेणी की ट्रेन शुरू होने जा रही है। अभी तक इंदौर से दुरंतो और हमसफर जैसी ट्रेन का संचालन ही किया जा रहा था, अब महामना श्रेणी की ट्रेन भी चलेगी। इस ट्रेन में कई विशेष सुविधाएं हैं। स्टेशन आने से पहले जीपीएस सिस्टम द्वारा स्टेशन का नाम और दूरी दोनों को डिस्प्ले और अनाउंसमेंट होगा। कोच का इंटीरियर भी विशेष है। पूरे कोच को वाइलेट कलर दिया गया है।
३० फीसदी अधिक रहेगा किराया

महामना श्रेणी के रैक में सफर करने का किराया सामान्य ट्रेन से ३० फीसदी अधिक है। वडोदरा से वाराणसी तक महामना एक्सप्रेस में स्लीपर क्लास का किराया ७२० रुपए है। जबकि इसी रूट पर सामान्य एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर किराया ५५० रुपए है। ३० फीसदी अधिक। संभावना है कि महाकाल एक्सप्रेस का किराया भी सामान्य ट्रेन २५ से ३० फीसदी अधिक रहेगा।
बोर्ड ने दिए तीन हॉल्ट

रेलवे बोर्ड ने महाकाल एक्सप्रेस को इंदौर से वरावल स्टेशन के बीच तीन हाल्ट ही दिए हैं। यानी कि ट्रेन इंदौर से चलकर सीधे गोदरा, अहमदाबाद, राजकोट में ही रूकेगी। इसके बाद सीधे वरावल स्टेशन पहुंचेगी। हालांकि अब पश्चिम रेलवे जोन देवास, उज्जैन, रतलाम, आणंद आदि स्टेशनों को भी हॉल्ट स्टेशनों की सूची में जोड़ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो