scriptबड़ी खबर : देश में 10 गुना सस्ता हो जाएगा लिवर कैंसर का इलाज | treatment of liver cancer will be 10 times cheaper | Patrika News

बड़ी खबर : देश में 10 गुना सस्ता हो जाएगा लिवर कैंसर का इलाज

locationइंदौरPublished: Feb 25, 2019 10:58:39 am

बड़ी खबर : देश में 10 गुना सस्ता हो जाएगा लिवर कैंसर का इलाज

liver

बड़ी खबर : देश में 10 गुना सस्ता हो जाएगा लिवर कैंसर का इलाज

मुंबई से लौटकर संदीप पारे @ इंदौर. परमाणु ऊर्जा आयोग ने 1998 में सफल परमाणु परीक्षण कर देश को परमाणु युद्ध के लिए सक्षम बनाया था। ठीक दो दशक के बाद परमाणु ऊर्जा के लिए उपयोगी रेडियो एक्टिव पदार्थों का उपयोग जीवनरक्षक दवाओं के लिए भी वरदान बनता जा रहा है। आयोग ने रिएक्टर क्षमता का उपयोग शांति और मानव जीवन के लिए कर भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर मुंबई को न्यूक्लीयर फार्मा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। न्यूक्लीयर सांइटिस्टों ने लिवर और प्रोस्टेट कैंसर के लिए सस्ती देसी न्यूक्लीयर मेडिसिन इपियोडॉल इजाद की है। इससे लिवर कैंसर का इलाज 10 गुना तक सस्ता हो जाएगा।
प्रोस्टेट कैंसर के लिए भी कारगर दवाई बनाने का दावा किया जा रहा है। थाइराइड के लिए शरबत के विकल्प में भी डोज दिए जा रहे हैं। 3 लाख लोगों के सालाना इलाज जितनी दवाई बनाई जा रही है। आयोग के चेयरमैन केएन व्यास व रेडियो फार्मा के समन्वयक राममूर्ति ने बताया, इन दवाओं का उपयोग बढऩे से अधिक लोगों का इलाज होगा। इलाज की कीमत में कमी आएगी। इन तत्वों से निर्मित कुछ दवाइयों को 68 से 110 मिनट तक ही उपयोग में लाया जा सकता है, कुछ दवाइयां हफ्तों तक चलती हैं। देश में न्यूक्लीयरथैरेपी सेंटर्स बनाने की कोशिश की जा रही है। टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के डॉ. रंगराजन के अनुसार 5 साल पहले 10 फीसदी मरीज ही इसके लिए तैयार होते थे। अब यह 30 प्रतिशत तक पहुंच गया है। जनजागरूकता विभाग के प्रमुख रवि शेखर के अनुसार, अभी 230 केंद्रों पर इन दवाइयों का सप्लाय हो रहा है।
लिवर कैंसर की सस्ती दवाई

वैज्ञानिक तापस दास के अनुसार, अब लिवर के जटिल व लाइलाज कैंसर के लिए भी सस्ती दवाइयां बना ली गई हैं। इपियोडाल नामक दवाई लिवर कैंसर की यूरोप से आयात की जा रही दवाई वाय-90 से काफी सस्ती है। इपियोडाल का डोज 50 से 60 हजार रुपए है।
प्रोस्टेट कैंसर का इलाज भी शुरू

वैज्ञानिकों के मुताबिक, केंद्र ने देश में सबसे ज्यादा होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के लिए भी देसी दवाई बनाई है। ल्यूटेशियम पीएसएमए और गैलियम पीएसएमए नामक इन दवाइयों का उपयोग कैंसर का पता लगाने और ट्रीट करने में किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो