नवरात्र के पहले दिन ही बिक्री का रिकार्ड टूटा

नवरात्र के पहले दिन ही बिक्री का रिकार्ड टूटा

Amit Mandloi | Publish: Oct, 11 2018 04:16:04 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

नवरात्रि के पहले ही ऑटोमोबाइल बाजार में लौटी रौनक

- वाहनों की त्योहारी खरीदी को लेकर जागी आस

इंदौर। बीमा राशि बढ़ाने सहित पेट्रोल के बढ़ते दामों की वजह से पिछले दिनों दो व चार पहिया वाहनों की खरीदी में आई मंदी का असर नवरात्रि के पहले ही दिन दूर हो गया। त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही वाहन खरीदी को लेकर फिर से बाजार में उत्साह का माहौल है। पहले दिन शहर में करीब २०० से ज्यादा वाहनों की बिक्री हुई। इस खरीदी के साथ ही वाहन विक्रेताओं को दशहरे और दीवाली के दौरान होने वाली त्योहारी खरीदी के खासी उम्मीदें बंध गई हैं। पिछले वर्ष त्योहारी सीजन में हुई रिकॉर्ड २१ हजार वाहनों की बिक्री का आंकड़ा इस बार टूटेगा या नहीं, इसे लेकर तो शोरूम मालिक आशंकित है लेकिन बाजार में धीरे-धीरे लौट रही रौनक को लेकर खुश जरूर है।

दो पहिया वाहनों की बड़ी डिमांड
हमेशा से ही दो पहिया वाहनों की डिमांड प्रदेश में सबसे ज्यादा इंदौर में रहती है। इसे देखते हुए शोरूमों में इस बार भी त्योहारी खरीदी की उम्मीद को लेकर वाहनों की बड़ी खेप बुलाई गई थी। गणेश चतुर्थी के दौरान ही अचानक से वाहनों के बीमा नियमों में हुए बदलाव के कारण वाहनों की कीमतों में ३ से ८ हजार रुपए तक का उछाल आ गया। इस दौरान वाहनों की खरीदी भी कोई खास नहीं रही। इसके चलते ऑटोमोबाइल सेक्टर में आई मंदी की वजह से सभी विक्रेता निराश हो गए, लेकिन नवरात्रि में पहले दिन वाहनों की बढ़ी डिमांड ने फिर नई आस जगा दी है।

पिछले वर्ष बिके थे 21 हजार वाहन
पिछले वर्ष २०१७ में बात सिर्फ माह अक्टूबर और नवंबर की करें तो इन दो माह में ही करीब 21 हजार से ज्यादा वाहनों की बिक्री हुई थी। दशहरे और दीवाली के चलते ज्यादातर लोगों ने इन दो माह में ही वाहन खरीदी की। परिवहन विभाग से मिले आकड़ों के मुताबिक इन दो माह में 21 हजार 473 वाहनों की बिक्री शोरूमों से हुई जिनमें 17 हजार 959 तो सिर्फ दोपहिया वाहन थे, जबकि कारों की संख्या करीब 3 हजार 87 रही थी।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned