script16 हजार के बदले 60 हजार मांग किया परेशान, दूसरे में पिता ने कर ली खुदकुशी | two Family commits suicide due to moneylenders | Patrika News

16 हजार के बदले 60 हजार मांग किया परेशान, दूसरे में पिता ने कर ली खुदकुशी

locationइंदौरPublished: Feb 16, 2020 11:55:32 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

मदद नहीं मिलने पर पीडि़त सीएम हेल्पलाइन में कर चुके शिकायत

indore_crime_news_today.png

इंदौर. सूदखोरों के कारण परिजन के खुदकुशी का यह पहला मामला नहीं है। इसके पहले भी प्रदेश में कई लोग, सूदखोरों से परेशान होकर खुदकुशी कर ली। मुख्यमंत्री कमलनाथ जमीन माफियाओं और शुद्ध के युद्ध की तर्ज पर सूदखोर माफियाओं के खिलाफ शिकायत बुलवाकर कार्रवाई के निर्देश दे चुके हैं लेकिन इसके बाद भी पुलिस पीडि़तों की सुनवाई नहीं कर रही।

सूदखोर मामले से जुड़े पीडि़तों से पत्रिका ने संपर्क साधा तो उनका दर्द झलक पड़ा। वे कहने लगे सूदखोर की वजह से परिवार के सदस्य ने खुदकुशी कर ली लेकिन इंसाफ अब तक नहीं मिला। थाने के चक्कर काटते काटते परेशान हो गए हैं। पीडि़त परिवार ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए। पुलिस से मदद नहीं मिलने पर उन्होंने सीएम हेल्पलाइन से मदद मिलने की उम्मीद जताई है।

बेटे गौरव का आरोप है प्रकरण को डेढ़ वर्ष से अधिक होने को आया लेकिन अब तक पुलिस ने कोर्ट में चालान ही पेश नहीें किया। जब भी थाने पता करने जाता हूं तो मामले में जांच करने की बात कहकर लौटा देते हैं। उनका कहना है ऐसे तो पुलिस 90 दिन के भीतर जांच कर चालान पेश करती है लेकिन पिता के मामले में आरोपियों को फायदा पहुंचाने के लिए पुलिस ने चालान पेश नहीं किया है। घटना के बाद से जांच के नाम पर पिता का मोबाइल पुलिस ने रख लिया। वह भी अब तक नहीं लौटाया है।

 

इन मामलों में नहीं हुई सुनवाई, पीडि़तों ने बयां किया दर्द

केस: 1

16 हजार के बदले 60 हजार रुपए मांग किया परेशान

चार माह से थाने के चक्कर काट रहे शुभम बिल्लौरे ने पत्रिका को बताया, उनके चाचा सतीश (45) पिता तोताराम बिल्लौरे निवासी संजीवनी नगर, खजराना ने 21 नवंबर को सूदखोर से परेशान होकर जहर खाकर खुदकुशी की थी। पुलिस को 14 पेज का सुसाइड नोट भी दिया। एक सूदखोर ने चाचा को 20 हजार ब्याज पर दिए। उसने चार हजार ब्याज के काट उन्हें 16 हजार दिए। बाद में उनसे 16 हजार की एवज में 60 हजार की मांग करने लगे। उनकी कार तक ले गए। करीब छह लोगों का नाम उन्होंने नोट में लिखा। आरोप है करीब 10 बार पलासिया थाने में दोषी के विरुद्ध केस दर्ज करने की शिकायत की लेकिन वे कहते हैं सबूत लाओ।

केस: 2

इतना परेशान किया कि पिता ने कर ली खुदकुशी

नंदानगर निवासी गौरव जैन ने पिता प्रकाशचंद्र जैन खुदकुशी मामले में अब तक दोषियों के विरुद्ध पुलिस द्वारा सूदखोर मामले में प्रकरण दर्ज नहीं होने की बात बताई है। उन्होंने बताया, 7 जुलाई 2018 को उनके पिता ने सूदखोर की धमकी से परेशान होकर जहर खा लिया। 9 जुलाई को उपचार के दौरान मौत हो गई। पिता ने 18 पेज का सुसाइड नोट लिखा, जिसमें कई बड़े लोगों के नाम हंै। आरोप है पंकज चाय ने भी पिता को परेशान किया। पिता ने कर्ज चुकाने के लिए घर गिरवी रख लाखों का लोन लिया। इसके बाद भी उन्हें परेशान किया गया। उन्होंने पुलिस को मरणासन्न कथन दिए। तब पुलिस ने मामले में गंभीरता नहीं दिखाई।

मामले में शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। – युसूफ कुरैशी, एसपी पूर्व

प्रकरण में 20 आरोपी हैं। विवेचना पूरी होने पर चालान काटा है। कोर्ट में चालान पेश नहीं हुआ है। आरोपियों को नोटिस भेजेंगे। – राहुल शर्मा, परदेशीपुरा टीआइ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो