Viral Video: ये शख्स हाथ में पकड़े है दो मुंह वाला सांप, देखकर दंग रह जाएंगे आप

   Viral Video: ये शख्स हाथ में पकड़े है दो मुंह वाला सांप, देखकर दंग रह जाएंगे आप
snake

शहर में इन दिनों एक वॉट्स एप वीडियो बहुत वायरल हो रहा है, दरअसल इस वीडियो में एक दो मुंह के सांप को दिखाया जा रहा है।


इंदौर। शहर में इन दिनों एक वॉट्स एप वीडियो बहुत वायरल हो रहा है, दरअसल इस वीडियो में एक दो मुंह के सांप को दिखाया जा रहा है। इसलिए भी ये वीडियो कई लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। करीब 2 दिन से वायरल हो रहे इस वीडियो में एक बेबी स्नेक एक व्यक्ति के हाथ पर चल रहा है। खास बात यह है कि इस बेबी स्नेक के दोनों मुंह बकायदा काम कर रहे हैं। वहीं पशु विशेषज्ञ का इसपर कहना है कि ऐसा एबनोर्मलेटी के कारण ही संभव है। 


snake2


वीडियो में जो बेबी स्नेक है वह पाइथन यानी अजगर का बच्चा है। इसे किसी सर्प पालन केंद्र का बताया जा रहा है जहां पर इस अद्भुत सांप का जन्म हुआ। धर्मिक ग्रंथों में एक से ज्यादा मुंह वालों सांपों का जिक्र मिलता है। लेकिन, अभी तक किसी ने भी इसकी ऑफिशियल पुष्टि नहीं की है। वैज्ञानिकों के अनुसार सांपों में इस तरह की कोई प्रजाति दुनिया में नहीं पाई जाती है जिसके एक से ज्यादा मुंह हों। देखने में यह छोटा सा बेबी स्नेक करीब 20 सेंटीमीटर लंबा दिखाई दे रहा है। इसका शरीर भूरा और चकत्ते वाला है।

snake3

पिछले साल चीन में मिला था दो मुंह वाला कोबरा

अगस्त 2015 में दक्षिण चीन में एक सर्प पालन केंद्र के मालिक ने दो फन वाले कोबरा को नॉन्चिंग चिड़ियाघर के हवाले कर दिया था। यह दो मुंह का कोबरा यूलिन के एक स्नेक फार्म में हुआ था। हालांकि इस सांप के एम मुंह में कोई एक्टिविटी नहीं थी। बस एक ही मुंह इसका काम करता था। बता दें कि दो मुंह के सांपों में एक रैट स्नेक का 20 साल तक जीने का रिकॉर्ड भी मौजूद है। 

snake4


एबनोर्मेलेटी के कारण ही संभव

इंदौर के वाइल्ड एनीमल विशेषज्ञ उत्तम यादव ने बताया कि दुनिया में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां दो मुंह के सांपों की प्रजाति पाई जाती है। दो मुंह के सांप केवल एबनोर्मेलिटी के कारण हो सकते हैं। गर्भकाल में जिस तरह इंसानी बच्चे जुड़वा पैदा होते हैं इसी तरह से जीवों में भी इस तरह की विकृतियां हो जाती हैं जिससे ऐसा संभव है। वीडियो का सोर्स पता नहीं है इसलिए इसके बारे में कुछ कंफर्म कहना मुश्किल है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned