उज्जैन में अमानक स्पीड ब्रेकर जान के दुश्मन

आखिर कब तक होगी अनदेखी। कब चेतेगी सरकार और प्रशासनिक अफसर और कितने यात्रियों को देनी होगी स्टेट हाइवे पर अपनी जान की बलि। सभी को संतुष्ट रखने की नीति के चलते बीती रात एक बार फिर उज्जैन-नागदा मार्ग पर सडक़ दुघर्टना में पांच लोगों की मौत हो गई। दुघर्टना का कारण भी था वह अमानक स्पीडब्रेकर।

By: Hari Om Panjwani

Published: 08 Dec 2019, 01:31 AM IST

प्रसंगवश. उज्जैन. आखिर कब तक होगी अनदेखी। कब चेतेगी सरकार और प्रशासनिक अफसर और कितने यात्रियों को देनी होगी स्टेट हाइवे पर अपनी जान की बलि। सभी को संतुष्ट रखने की नीति के चलते बीती रात एक बार फिर उज्जैन-नागदा मार्ग पर सडक़ दुघर्टना में पांच लोगों की मौत हो गई। दुघर्टना का कारण भी था वह अमानक स्पीडब्रेकर जिसे स्थानीय नागरिकों ने ही बना लिया था।

अचानक मार्ग पर नजर आए स्पीड ब्रेकर को देखने के बाद आगे जा रहे ट्रक चालक ने ब्रेक लगाए तभी पीछे से आ रही कार उससे टकरा गई। उज्जैन-नागदा ही नहीं और भी कई एक राजकीय मार्ग हैं, जिन पर खूब मनमानी हो रही है। जहां थोड़ी सी आबादी आई वहीं दुघर्टना को रोकने के नाम पर स्पीड ब्रेकर बना लिया गया। अंधे मोड़ के मार्गों पर अचानक आए यह स्पीड ब्रेकर चालक को सोचने और समझने का मौका ही नहीं देते हैं।

बरसात के बाद गढ्डायुक्त हुईं सडक़ों पर चलना वैसे ही खतरों से खाली नहीं है। उस पर सामान्य मानकों का भी पालन नहीं किया जा रहा है। न तो कहीं रेडियम पट्टी लगाई गई हैं और न ही संकेतक बोर्ड नजर आते हैं। इन समस्याओं से सरकार और सरकारी अफसर भी वाकिफ हैं, लेकिन सुधार की दिशा में कोई कदम नहीं उठा रहे हैं। वहीं ग्रामीण अथवा सडक़ किनारे रहने वाले भी बेलगाम भागती गाडिय़ों की गति को थामने और छोटी बड़ी दुघर्टनाओं को रोकने के लिए आए दिन राजकीय राजमार्ग पर स्पीड़ ब्रेकर बनवा लेते हैं। इन हालात का शिकार होना पड़ता है वाहन चालकों को। अमानक स्पीड ब्रेकर से होने वाली दुघर्टनाओं को रोकने के लिए आवश्यक है कि प्रदेश सरकार का लोक निर्माण विभाग प्रभावी पहल कर सभी मार्गों से इन स्पीड ब्रेकरों को हटवाए और जहां अति आवश्यक हो वहां मानक के अनुरूप स्पीड ब्रेकर का निर्माण कराकर संकेतक बोर्ड, रेडियम इत्यादि अवश्य लगवाए। साथ ही स्थानीय नागरिकों को इस प्रवृत्ति पर अंकुश लगाना चाहिए।

Hari Om Panjwani Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned