scriptसंघ के इतिहास में पहली बार अनूठा गुरु पूजन | Unique Guru Pujan for the first time in the history of the Sangh | Patrika News

संघ के इतिहास में पहली बार अनूठा गुरु पूजन

locationइंदौरPublished: Aug 11, 2020 11:26:59 am

Submitted by:

Mohit Panchal

कोरोना महामारी के चलते लिया फैसला, ९५ साल में पहला ऐसा आयोजन, ध्वज प्रणाम करके समर्पण और फिर स्वयंसेवक की रवानगी

संघ के इतिहास में पहली बार अनूठा गुरु पूजन

संघ के इतिहास में पहली बार अनूठा गुरु पूजन

इंदौर। पांच कम सौ साल के इतिहास में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पहली बार अपने सबसे महत्वपूर्ण उत्सव गुरु पूजन को अनूठे अंदाज में मना रहा है। हमेशा बड़ी संख्या में स्वयंसेवक इकट्ठा होते थे, इस बार सभी को समय दिया गया। निर्धारित समय पर पहुंचकर वे ध्वज प्रणाम कर समर्पण करेंगे और घर रवाना हो जाएंगे। प्रार्थना भी ऑनलाइन हो रही है।
संघ दुनिया का सबसे बड़ा स्वयंसेवी संगठन है। दुनिया के ४० देशों में इसकी शाखा लगती है, तो देश में लाखों स्वयंसेवक नियमित शाखा में जाते हैं। कोरोना काल में संघ ने अपनी गतिविधियों को विराम दे रखा है। अपने सबसे महत्वपूर्ण महोत्सव गुरु पूजन को भी वह स्वरूप बदलकर मना रहा है।
ये भी कहा जा सकता है कि संघ के इतिहास में पहली बार ऐसा आयोजन हो रहा है, जिसमें स्वयंसेवकों को निधारित समय १०-१० की संख्या में बुलाया जा रहा है। एक-एक कर स्वयंसेवक तय स्थान पर पहुंच रहे हैं और ध्वज प्रणाम करके समर्पण समर्पित कर रहे हैं। प्रणाम करके घर लौट रहे हैं।
प्रत्येक शाखा स्तर पर ऐसे आयोजन रखे गए हैं, जबकि हमेशा गुरु पूजन कार्यक्रम में एकल गीत और बाद में सामूहिक गीत और बौद्धिक के बाद सामूहिक प्रार्थना होती है। प्रार्थना के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। जब सारे स्वयंसेवक अपने-अपने घर पहुंंच रहे हैं, तो तय समय पर प्रार्थना की जा रही है।
आपातकाल में नहीं हुआ था आयोजन
गौरतलब है कि संघ की स्थापना वर्ष १९२५ में नागपुर में हुई थी। उसके बाद से गुरु पूजन का आयोजन अविरत चलता रहा है। १९७६ में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने आपात काल लगाया था, उस समय सभी संघ के जवाबदारों को जेल में डाल दिया गया था। उस साल ही गुरु पूजन का आयोजन नहीं किया गया था। उसके बाद फिर से जारी हो गए थे। ऐसा पहली बार हो रहा है कि टुकड़ों-टुकड़ों में आयोजन हो रहे हैं और ऑनलाइन प्रार्थना की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो