यूपीएससी 2019 का रिजल्ट घोषित, इंदौर के प्रदीप सिंह को मिली 26वीं रैंक

यूपीएससी का रिजल्ट घोषित, इंदौर के प्रदीप सिंह ने किया टॉप

By: Hitendra Sharma

Published: 04 Aug 2020, 12:59 PM IST

इंदौर। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन-2019 का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया। इसमें इंदौर के प्रदीप सिंह को 26वीं रैंक मिली है। पिछली बार इसी परीक्षा में प्रदीप की 93 वीं रैंक थी। दूसरे नंबर पर जतिन किशोर और तीसरे पर प्रतिभा वर्मा रहीं। परीक्षा में कुल 829 कैंडिडेट्स चुने गए हैं। इनमें जनरल के 304, ईडब्ल्यूएस के 78, ओबीसी के 251, एससी के 129 और एसटी के 67 कैंडिडेट्स शामिल हैं।

 

यूपीएससी परीक्षा 2019 के लिये सितंबर 2019 में मेंस की परीक्षा यानि कि लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। साल 2020 में कोरोना संकट के बीच ही फरवरी से अगस्त तक सफल परीक्षार्थियों के पर्सनल आयोजित किये गये थे। आज 4 अगस्त को फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जिसमें 66 कैंडिडेट्स को प्रोविजनली चुना है, और 11 उम्मीदवारों का रिजल्ट रोक लिया गया है।

 

आपको बता दें कि यूपीएससी 2019 की मुख्य परीक्षा में कुल 2304 उम्मीदवारों ने पास पर इंटरव्यू में शामिल हुए थे। इंटरव्यू 17 फरवरी, 2020 से शुरू हुए थे। लेकिन कोरोना संकट के चलते यह इंटरव्यू पोस्टपोंड हो गये थे। बाद में फिर से 20 जुलाई से 30 जुलाई तक इंटरव्यू लिये गए और पहली बार आयोग ने उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिये विमान का किराया दिया था। जिसमें इंटरव्यू के आने जाने का विमान किराये का भुगतान शामिल था। दरअसल कोरोना संकट के चलते सभी आवागमन की सेवाए पूरी तरह से ठप्प थी और त तारीख पर आयोग में इंटरव्यू में शामिल होने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। आखिरकार आयोग ने सभी उम्मीदवारों को हवाई सेवा का उपयोग कर शामिल होने के निर्देश दिये थे।

 

UPSC को देश की सबसे चुनौतिपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक माना जाता है। हर साल लाखों युवा सिविल सर्विस में जाने के लिये इसकी तैयारी करते हैं। स्कूल और कॉलेज के बाद अक्सर छात्रों को आईएएस और आईपीएस बनने की बात करते हैं और फिर जुट जाते हैं इस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में। परीक्षा के परिणाम के साथ ही कई एसे नाम सामने आते है जिनको देखकर लोग आश्चर्यचकित हो जाते हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर से प्रदीप सिंह का नाम भी सामने आया जिनके पिता आज भी पैट्रोल पंप पर नौकरी करते हैं।

 

यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट

untitled.png
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned