patrika positive news: इस शहर में हर माह बन सकते हैं वैक्सीन के तीन करोड़ डोज

patrika positive news: बायो वैक्सीन इंडिया का सांवेर रोड स्थित प्लांट तैयार...>

By: Manish Gite

Published: 15 May 2021, 04:11 PM IST

 

इंदौर। कोरोना के इलाज के साथ टीकाकरण बड़ी चुनौती है। जनसंख्या के अनुपात में वैक्सीन का उत्पादन करने में कंपनियों की क्षमता जवाब दे रही है। पत्रिका ने इंदौर के आसपास स्थित बड़ी फार्मा कंपनियों से चर्चा की तो उम्मीद की किरण नजर आई।

सांवेर रोड स्थित बायो वैक्सीन इंडिया (Bio Vaccine India Pvt Ltd) के पास वैक्सीन निर्माण की फैसेलिटी है। ड्रग का इंतजाम हो जाए तो मध्यप्रदेश की मुश्किल हल हो सकती है। कंपनी हर माह 3 करोड़ से ज्यादा डोज बनाने को तैयार है।

 

यह भी पढ़ेंः patrika positive news: स्पूतनिक वैक्सीन लाने के प्रयास तेज, सक्रिय हुई राज्य सरकार

कुछ अन्य कंपनियों का कहना है कि वैक्सीन के लिए फैसेलिटी बनाने की जरूरत होगी। मध्यप्रदेश स्माल ड्रग मेन्युफैचरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष हिमांशु शाह का कहना है कि वैक्सीन तैयार करना यहां संभव नहीं है। इसके लिए फैसेलिटी में समय लगेगा।

 

प्रधानमंत्री को भी लिखी चिट्टी

वैक्सीन का इंतजार करने में सरकार, कंपनियों का दम फूल रहा है। कंपनियां फार्मूला और बल्क ड्रग शेयर करना नहीं चाहती। बायो वैक्सीन के संचालकों का कहना है कि हमारे पास फैसेलिटी उपलब्ध है। यदि बल्क ड्रग का इंतजाम हो जाए तो कंपी तैयार है। कंपनी ने इसके लिए पीएम को चिट्ठी भी लिखी है।

 

यह भी पढ़ेंः patrika positive news : कोरोना काल में उठे मदद के हाथ, कोई कोविड मरीजों की कर रहा मदद, कोई बना उनके परिजन का सहारा

 

सरकार को करनी होगी पहल

इंदौर के पास पीथमपुर फार्मा हब है। सिप्ला, मायलान, ल्युपिन, इप्का, अजंता, ग्लेनमार्क जैसी बड़ी कंपनियां हैं। ये चाहें तो व्यवस्था कर सकती हैं। पीथमपुर औद्योगिक संगठन के गौतम कोठारी का कहना है कि सरकार पहल करेगी तो इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो जाएगा।

 

यह भी देखेंः

patrika positive news
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned