scriptसरकारी अस्पतालों को दान में मिले थे 14 लाख कीमत के वेंटिलेटर, अब प्राइवेट अस्पतालों को देंगे सांसें | Ventilators of government hospitals installed in private hospitals | Patrika News

सरकारी अस्पतालों को दान में मिले थे 14 लाख कीमत के वेंटिलेटर, अब प्राइवेट अस्पतालों को देंगे सांसें

locationइंदौरPublished: Nov 27, 2022 05:58:42 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

करीब 20 लाख रुपए तक है कीमत…

capture.jpg

Ventilators

इंदौर। कोरोना काल में मरीजों की गंभीर स्थिति को देखते हुए शहर की कई दानदाता संस्थाओं ने मुक्त हाथों से दान दिया। सरकार ने भी अस्पतालों में कमियां दूर करने के लिए भरपूर मदद की। अब स्थिति सामान्य है और दान में मिली महंगी मशीनें काम नहीं आ रही हैं। हालत यह है कि एमवायएच और सुपर स्पेशिलिटी समेत अन्य अस्पताल इन उपकरणों को संभाल नहीं पा रहे हैं। ऐसे में वेंटिलेटर, बेड साइड मॉनिटर, ऑक्सीजन सिलेंडर जैसी लाखों की मशीनें निजी अस्पताल को देने की तैयारी है। संभागायुक्त के मौखिक निर्देश पर एमजीएम मेडिकल कॉलेज प्रबंधन कुछ उपकरण ट्रस्ट द्वारा संचालित रॉबर्ट नर्सिंग होम की आइसीयू यूनिट को लोन पर दिए जा रहे हैं। कॉलेज ऐसे अन्य अस्पतालों को भी ये उपकरण व संसाधन मुहैया करवाएगा, जहां इनकी जरूरत है। खास बात यह है कि इनमें ऐसी मशीनें भी दी जा रही हैं, जिनकी भविष्य में कभी भी जरूरत पड़ सकती है।

करीब 20 लाख रुपए तक है कीमत

अस्पतालों को दी जा रहे उपकरणों की कीमत लाखों में है। सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल से करीब 14 लाख रुपए की कीमत के दो वेंटिलेटर और डेढ़ लाख रुपए कीमत के 15 ऑक्सीजन सिलेंडर दिए जा रहे हैं। इतना ही नहीं, एमवाय अस्पताल से 3 लाख 20 हजार रुपए कीमत के 4 बेड साइड मॉनिटर और 90 हजार रुपए के छह इंफ्यूजन पंप दिए जा रहे हैं। ये कीमतें वेंडरों द्वारा बताई गई हैं। असल कीमत कंपनी व गुणवत्ता के चलते इससे ज्यादा भी हो सकती है।

कोरोनाकाल में मिले उपकरणों में कई मशीनें ऐसी हैं, जिनका उपयोग नहीं हो पा रहा है। ऐसे में आइसीयू संचालन के लिए एक निजी अस्पताल को कुछ मशीनें और अन्य सामग्री लोन पर दी जा रही है। इसकी तैयारी चल रही है।

डॉ. संजय दीक्षित, डीन, एमजीएम मेडिकल कॉलेज

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8fui1p
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो