scriptVIDEO : भगवान राम के दरबार में चढ़ाई तिरंगा रूपी सबसे बड़ी राखी, नारियल, लड्डू से की तैयार | VIDEO : The biggest rakhi in form of tricolor in court of Lord rama | Patrika News

VIDEO : भगवान राम के दरबार में चढ़ाई तिरंगा रूपी सबसे बड़ी राखी, नारियल, लड्डू से की तैयार

locationइंदौरPublished: Aug 16, 2019 03:08:41 pm

स्वतंत्रता दिवस-रक्षाबंधन का दुर्लभ संयोग, श्री दामोदरवंशीय जूना गुजराती दर्जी समाज ने किया आयोजन

indore

VIDEO : भगवान राम के दरबार में चढ़ाई तिरंगा रूपी सबसे बड़ी राखी, नारियल, लड्डू से की तैयार

इंदौर.स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के एक ही दिन होने का दुर्लभ संयोग सालों बाद आया। आम लोगों ने इस संयोग को यादगार बनाने के लिए कई आयोजन किए, जिसमें पीपली बाजार स्थित प्राचीन श्रीराम मंदिर में देश की सबसे बड़ी तिरंगा रूपी राखी भगवान को अर्पित की गई। श्री दामोदर वंशीय जूना गुजराती दर्जी समाज ने इसका आयोजन किया।
नारियल, लड्डू से की तैयार

दर्जी समाज के अध्यक्ष मोहन मकवाना ने बताया कि गुजराती दर्जी समाज नवयुवक मंडल इंदौर ने पीपली बाजार स्थित श्री राम मंदिर पर विशेष राखी का आयोजन किया। राखी बनाने को लेकर भी समाजजनों ने इसमें विशेष तथ्यों का समावेश किया, जिसमें 1947 को देश आजाद हुआ, जिसके लिए 19 नारियल 47 इंच के मध्य लगाए गए। 2019 के चलते राखी की लंबाई 20 फीट और लड्डू 19 लगाए गए। राखी का कुल छोर 56 इंच का रखा गया, जिससे अनुच्छेद 370 की आजादी को दिया गया। राखी को तिरंगे के रूप में सजाया गया। पिछले एक माह से समाज के युवा इसके लिए तैयारी कर रहे थे। पूरी राखी हस्तनिर्मित है। यह राखी देश की सबसे बड़ी राखी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो