नोट उड़ाते और फ्लश करते रईसजादे का वीडियो वायरल, देशद्रोह का मामला दर्ज करने की मांग

मध्यप्रदेश में रईसजादे के नोट उड़ाने और नोटों को फ्लश करने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है..

By: Shailendra Sharma

Updated: 02 Jan 2021, 05:41 PM IST

इंदौर. मध्यप्रदेश में सोशल मीडिया पर एक रईसजादे का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक रईसजादा युवक नोटों का अपमान करते हुए नजर आ रहा है। सोशल मीडिया पर वीडियो के वायरल होने के बाद एक एडवोकेट ने पुलिस से शिकायत कर युवक के खिलाफ भारतीय मुद्रा का अपमान और देशद्रोह का मामला दर्ज करने की मांग की है।

02_note.png

नोट उड़ाते, फ्लश करते दिख रहा युवक
सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहे हैं वो इंदौर के कनाड़िया इलाके में रहने वाले फैसल पटेल नाम के युवक ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किए हैं। एक वीडियो में युवक होटल के एक कमरे में 2 हजार व 2 सौ के नोटों को उड़ाते हुए नजर आ रहा है तो वहीं दूसरे वीडियो में वही युवक भारतीय मुद्रा का अपमान करते हुए नोटों को फ्लश करते हुए दिखाई दे रहा है। वीडियो के वायरल होने के बाद एडवोकेट सूरज उपाध्याय ने पुलिस से मांग की है कि युवक पर देशद्रोह और राष्ट्रीय मुद्रा के अपमान का मामला दर्ज किया जाना चाहिए। एसएसपी हरिनारायण चारी मिश्रा का कहना है कि सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय मुद्रा का अपमान करने के मामले में शिकायत मिली है जिसकी जांच की जा रही है। पुलिस ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि वीडियो में दिख रहा युवक कौन है और जो नोट उड़ाए जा रहे हैं वो असली हैं या नकली, इस बात की तफ्तीश भी की जा रही है।

देखें वायरल वीडियो-

देशद्रोह की श्रेणी में आता है राष्ट्रीय मुद्रा का अपमान
बता दें कि राष्ट्रीय मुद्रा का किसी भी तरह से अपमान करना देशद्रोह की श्रेणी में आता है और CRPC की धारा 124-A के तहत 3 साल से लेकर आजीवन कारावास की सजा तक का प्रावधान है। इसके अलावा कोर्ट ऐसे आरोपियों पर जुर्माना भी लगा सकता है। करंसी पर लिखना, फाड़ना, जलाना, कांट-छांट या किसी और तरह से किया गया अपमान कानूनी अपराध की श्रेणी में आता है। भारतीय मुद्रा लेने से करना भी भारतीय मुद्रा अधिनियम का उल्लंघन है।

 

ये भी न करें
- करंसी के साथ नोटों के बंडल पर गम या ग्लू लगाकर कागज न चिपकाएं।
- नोटों को स्टेपल और पिन से छेद करके क्षति न पहुंचाएं।
- किसी भी स्थिति में नोट फाड़े या जलाएं नहीं।
- भारतीय मुद्रा का क्रय-विक्रय अपराध की श्रेणी में आता है।
- नकली नोटों को भारतीय मुद्रा के साथ विनिमय करना।

देखें वीडियो- रईसजादे का नोट उड़ाते और फ्लश करते वीडियो वायरल

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned