scriptक्या आप जानते हैं! कौन सा विटामिन बढ़ाता है शरीर में कोरोना से लडऩे की ताकत | Vitamin C Day, Immunity against Corona | Patrika News

क्या आप जानते हैं! कौन सा विटामिन बढ़ाता है शरीर में कोरोना से लडऩे की ताकत

locationइंदौरPublished: Apr 04, 2020 01:47:03 am

Indore News : विटामिन सी डे पर डॉक्टर्स ने बताया- कैसेे बढ़ती है इम्यूनिटी

विटामिन

विटामिन

इंदौर. इस समय पूरा देश कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक है, वे इस संक्रमण का सामना कर इसे मात दे सकते हैं। इस संक्रामक बीमारी के खिलाफ इम्यून सिस्टम विकसित और मजबूत करने के लिए डॉक्टर्स इन दिनों विटामिन सी युक्त पदार्थों के सेवन करने की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टर्स के अनुसार, विटामिन सी में हमारे इम्यून सेल्स (श्वेत रक्त कणिकाओं) को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें लिंफोसाइट्स और फैगोसाइट्स मुख्य रूप से शामिल हैं। ये हमारी बॉडी को इंफेक्शन्स से बचाने में मदद करते हैं। वहीं विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। हमारे शरीर में एस्कॉर्बिक एसिड का होना कोशिकाओं एवं पाचन की क्रियाओं के लिए बेहद आवश्यक होता है।
श्वसन तंत्र को मजबूत करता है

फिजिशियन डॉ. अश्विन सक्सेना ने बताया, विटामिन सी हमारे श्वसन तंत्र को मजबूत करता है, जिससे सर्दी से होनी वाले समस्याओं जैसे निमोनिया आदि का खतरा कम हो जाता है। इसमें मौजूद तत्व न केवल श्वेत रक्त कणिकाओं को बढ़ाते हैं बल्कि उनकी हार्मफुल मॉलेक्यूल्स से सुरक्षा भी प्रदान करते हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस का खतरा उन लोगों को ज्यादा है, जिन्हें सर्दी-जुकाम की समस्या होती है। एेसे में विटामिन सी युक्त डाइट लेने से कोरोना के खिलाफ इम्युनिटी विकसित हो सकती है।
कई बीमारियों से बचाता है विटामिन सी

गायनिकोलॉजिस्ट डॉ. रोहिता अग्रवाल ने बताया, विटामिन सी हमारे शरीर में मौजूद कोलाइजन फाइबर को मजबूत करता है। इससे बोन्स और मसल्स मजबूत होती हैं। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट कई बामारियों से बचाने में भी हमारी मदद करते हैं। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उन्हें नियमित रूप से विटमिन-सी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। यह बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह फ्लू जैसी बीमारी से बचाने में भी मददगार है और इससे याददाश्त भी तेज होती है।
विटामिन सी के अच्छे स्रोत
प्राकृतिक रूप से विटामिन सी संतरा, ब्रोकली, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, हरी-लाल मिर्च, नींबू, मौसमी, नीबू, आंवला आदि में पाया जाता है। इसलिए जरूरी है कि इन चीजों को अपनी खुराक में शामिल किया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो