scriptअब चंदाखोरों की खैर नहीं…व्यापारियों ने खोला मोर्चा | Warning for Blackmailer, traders opened the front | Patrika News

अब चंदाखोरों की खैर नहीं…व्यापारियों ने खोला मोर्चा

locationइंदौरPublished: Jan 05, 2019 10:57:50 am

Submitted by:

Uttam Rathore

मालवा मिल क्षेत्र में कब्जाधारियों से अब निपटेंगे स्थायी दुकानदार, सब्जी वालों को हटाने और चंदाखोरों से लड़ेंगे लड़ाई

Indore Malwa Mill Area

अब चंदाखोरों की खैर नहीं…व्यापारियों ने खोला मोर्चा

इंदौर.

मालवा मिल क्षेत्र में फुटपाथ और सड़क पर कब्जा कर फल-सब्जी सहित अन्य सामग्री की दुकान लगाने वाले कब्जाधारियों से निपटने के लिए स्थायी दुकानदारों ने कमर कस ली है। वे इन्हें हटाने के साथ चंदाखोरों से सीधे लड़ाई लडऩे के मूड में आ गए हैं। इसके लिए जहां लड़ाई लडऩे की रणनीति बनाई गई, वहीं एक संघ का गठन भी किया गया है। दरअसल, मालवा मिल से विश्रांति चौराहा और मालवा मिल से पाटनीपुरा होते हुए भमोरी तक अतिक्रमण हटाने के आदेश हाईकोर्ट ने दे रखे हैं, लेकिन नगर निगम बिना जिला प्रशासन और पुलिस की मदद के कार्रवाई नहीं कर रहा है। निगम का मार्केट मालवा मिल से विश्रांति चौराहे के बीच बना हुआ है। मार्केट में दुकान लेने वाले व्यापारी लंबे समय से दु:खी हैं, क्योंकि इनकी दुकानों के आगे फल-सब्जी और अन्य सामग्री वालों ने कब्जा कर रखा है। इन्हें हटाने के लिए व्यापारियों ने कई बार लड़ाई लड़ी, लेकिन सफल नहीं हो पाए। कारण व्यापारियों का एकजुट नहीं होना था।
धंधा चौपट पड़ा
अपनी दुकान के आगे अतिक्रमण के कारण व्यापार- चौपट होने पर अब स्थायी दुकानदारों ने आरपार की लड़ाई लडऩे का मूड़ बना लिया है। इसके लिए निगम मार्केट के 240 दुकानदारों की एक बैठक शुक्रवार को हुई। इसमें दुकान के आगे फुटपाथ और सड़क पर कब्जा कर फल-सब्जी की दुकान सहित हाथठेले लगाने वाले लोगों से जिला प्रशासन को साथ लेकर सीधे लड़ाई लडऩे का फैसला लिया गया, ताकि कब्जेधारी हटें और उनकी दुकान चले। इसके साथ ही स्थायी दुकानदार चंदाखोरों से भी सीधे निपटने की रणनीति बना रहे हैं। अब पुलिस की मदद लेकर चंदाखोरों को सबक सिखाया जाएगा।
व्यापारी संघ गठित
बैठक में मालवा मिल व्यापारी संघ का गठन भी किया गया। संघ का अध्यक्ष गोलू कौशल, उपाध्यक्ष मुकेश मंजे उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष राजू साहू और सलाहकार एडव्होकेट रमेश को 240 व्यापारियों की सहमति से बनाया गया। गौरतलब है कि मालवा मिल से विश्रांति चौराहे रोड के दोनों तरफ निगम के मार्केट में 160 दुकानें हैं। बाकी अन्य व्यापारियों की हैं। इन दुकानों के आगे अतिक्रमण और कब्जे होने से दुकानों पर लोग नहीं आ पाते। साथ ही दो-दो दिन तक बोहनी तक नहीं होती, इसलिए दुकानदारों ने सीधी लड़ाई लडऩे की तैयारी कर ली है।
हटाने के बाद फिर बैठ गए
निगम ने मालवा मिल से विश्रांति चौराहे तक लगने वाली सब्जी मंडी को हटाने की कार्रवाई पहले एकबार की, थोड़े समय तक तो ठीक रहा पर फिर से दुकानें लगने लगी। सड़क पर मंडी लगाने वाले लोगों को क्षेत्रिय नेताओं का संरक्षण होने के कारण निगम भी ठोस कार्रवाई नहीं कर पा रहा है। अब तो हाईकोर्ट ने भी आदेश दे दिए हैं हटाने के लिए, लेकिन आदेश की अवेहलना करते हुए कब्जों को नहीं हटाया जा रहा है।
दिनभर ट्रैफिक की बजती रहती है बैंड, राहगीर होते परेशान
मालवा मिल से विश्रांति चौराहे के बीच सड़क पर ही सब्जी-फल सहित अन्य सामग्री की दुकाने और हाथठेले लगने से पूरे ट्रैफिक की बैंड बज जाती है। वाहन चालकों को निकलने में काफी परेशानी होती। चौराहे पर मौजूद पुलिस को ट्रैफिक संभालने में भी दिक्कत होती है, लेकिन सड़क के कब्जे हटाने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाते। ऐसे में व्यापारियों ने फैसला लिया है कि आज से रोजाना 10 दुकानदार शाम 5 से रात 8 बजे तक चौराहे पर यातायात संभालने के लिए मुस्तैद रहेंगे। हालांकि पाटनीपुरा चौराहा से भमोरी पुल तक सब्जी के ठेले सड़क पर लगने के कारण ट्रैफिक बुरी तरह प्रभावित होता है।
आंदोलन करेंगे
दुकानों के आगे से सब्जी मंडी को हटाने की लड़ाई लंबे समय से लड़ रहे हैं। अब तो हाईकोर्ट ने भी इन्हें हटाने के आदेश जारी कर दिए हैं। निगम कार्रवाई नहीं कर रहा। अब हमने प्रशासन की मदद से सब्जी मंडी हटाने की लड़ाई लडऩे का फैसला लिया है। चंदाखोरों से निपटने की रणनीति भी बनाई है। कब्जेधारियों को हटाने के लिए आंदोलन करेंगे।
– गोलू कौशल, अध्यक्ष, मालवा मिल व्यापारी संघ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो