scriptजलसंकट…आधे इंदौर को नहीं मिला पानी | Water conservation ... half Indore did not get water | Patrika News

जलसंकट…आधे इंदौर को नहीं मिला पानी

locationइंदौरPublished: May 15, 2018 11:03:02 am

Submitted by:

Uttam Rathore

शहर में दो दिन तक रहेगी किल्लत, सुबह कई टंकियों से नहीं बंटा पानी और तीसरे चरण के पंप बंद कर सुधारना शुरू किया नर्मदा की पाइप लाइन लीकेज

abc
इंदौर. नर्मदा की पाइप लाइन लीकेज होने से आज सुबह आधा शहर प्यासा रह गया, क्योंकि न तो पानी डायरेक्ट सप्लाय हो पाया और कई टंकियों के खाली रहने से न ही बंट पाया। लीकेज के चलते नर्मदा तीसरे चरण के पंप बंद करना पड़े। इस वजह से शहर को तीसरे चरण का 360 एमएलडी पानी नहीं मिल पाया। नर्मदा प्रोजेक्ट के अफसरों ने लीकेज को सुधारने का काम शुरू कर दिया है, लेकिन शहर को आज और कल जलसंकट का सामना करना पड़ेगा।
राऊ और बिजलपुर के बीच दुर्गा नगर स्थित गुलकंद टॉवर के पास नर्मदा की १७०० एमएम की ग्रेविटी पाइप लाइन सोमवार रात १ बजे लीकेज हो गई। लोहे की रिंग के जरिए पाइपों को जोडक़र किए जाने वाले वैल्डिंग के यहां लगी प्लेट के टूटने से पाइप लाइन लीकेज हुई। आज सुबह जिस समय लाइन लीकेज हुई उस समय बिजलपुर स्थित नर्मदा कंट्रोल रूम पर पूर्वी क्षेत्र का सप्लाय होने पर टंकियों को भरने के लिए पानी छोड़ा जा रहा था। जैसे ही पाइप लाइन लीकेज होकर बड़ी मात्रा में पानी रोड पर बहने की सूचना बिजलपुर कंट्रोल रूम पर पहुंची, वैसे ही जलूद में नर्मदा थर्ड फेस के पंप बंद किए गए। इस कारण शहर को नर्मदा के तीसरे चरण का मिलने वाला ३६० एमएलडी पानी बंद हो गया और टंकियां भरने से रह गईं। इससे आधा शहर यानी पूर्वी क्षेत्र प्यासा रह गया, क्योंकि कई कॉलोनी-मोहल्लों में आज सुबह पानी सप्लाय नहीं हुआ। इसी तरह डायरेक्ट सप्लाय भी प्रभावित हुआ। लोग पानी के लिए नल के नीचे बर्तन लगाए खड़े रहे, लेकिन पानी आया नहीं।
इन टंकियों से नहीं सप्लाय हुआ पानी
लाइन में लीकेज होने से जो टंकियां खाली रग गई, उनमें खजराना, सर्वसुविधा नगर, आंबेडकर नगर, विदुर नगर, प्रगति नगर, चंदन नगर, हवा बंगला, बिलावली और बुद्धनगर टंकी शामिल है। इनके साथ ही अन्नपूर्णा, तुकोगंज, कॉटन अड्डा, कृषि नगर, स्कीम-७४ और साईं कृपा कॉलोनी की टंकियां क्षमता से बहुत कम भर पाईं। इन टंकियों से जुड़ी सैकड़ों कॉलोनियों में जलसंकट रहेगा।
यहां नहीं मिला पानी
निगम टंकियों के साथ शहर के कुछ इलाकों में नर्मदा का पानी डायरेक्ट सप्लाय करती है। लाइन लीकेज होने से पूर्वी क्षेत्र में भी लोगों को डायरेक्ट पानी नहीं मिलेगा। इसके चलते अनूप नगर, मूसाखेड़ी और छोटी खजरानी आदि क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। लोगों को परेशान हो रहे हैं।
कल पश्चिम क्षेत्र में रहेगा जलसंकट
नर्मदा प्रोजेक्ट के अफसरों के अनुसार पाइप लाइन लीकेज होने से जहां आज सुबह पूर्वी क्षेत्र में टंकियों से पानी नहीं बंट पाया और डायरेक्ट सप्लाय भी प्रभावित हुआ है। यह जलसंकट कल यानी बुधवार को पश्चिम क्षेत्र में रहेगा। पाइप लाइन के लीकेज को सुधारने का काम शुरू हो गया है। कोशिश है कि आज शाम तक सुधर जाए ताकि लोगों को जलसंकट ज्यादा न झेलना पड़े। आज जिन इलाकों में पानी प्रदाय नहीं हो पाया है, वहां पर टैंकर कर के जरिए जलापूर्ति की जा रही है। मालूम हो कि गर्मी के चलते पहले ही शहर के लोग जलसंकट झेल रहे हैं, क्योंकि बोरवेल ने साथ देना छोड़ दिया है और नर्मदा का पानी अलग कम मिल रहा है। आए दिन पाइप लाइन फूटने और लीकेज होने से भी लोगों को पानी की किल्लत झेलना पड़ रही है।
कर रहे हैं टैंकरों की व्यवस्था
राऊ और बिजलपुर के बीच आन वाले दुर्गा नगर स्थित गुलकंद टॉवर के यहां नर्मदा की 1700 एमएम की ग्रेविटी पाइप लाइन लीकेज हो गई है। इसके कारण आज और कल यानी दो दिन तक शहर में जलसंकट के हालात रहेंगे। लाइन लीकेज होने से आज सुबह टंकी भरने का काम और डायरेक्ट सप्लाय प्रभावित हुआ है। जहां पर पानी नहीं बंटा है, वहां पर टैंकर की व्यवस्था की जा रही है। लीकेज को आज शाम तक सुधारने के निर्देश नर्मदा के अफसरों को दिए हैं ताकि लोगों को ज्यादा जलसंकट न झेलना पड़े।
– बलराम वर्मा, प्रभारी, जलकार्य समिति

ट्रेंडिंग वीडियो