scriptwe can save life of new born baby | यदि ऐसा हो तो कम होंगी नवजातों की मौत, बढ़ जाएगी औसत आयु | Patrika News

यदि ऐसा हो तो कम होंगी नवजातों की मौत, बढ़ जाएगी औसत आयु

स्वच्छता के साथ स्वस्थ (healthy) रहना जरूरी, लाइफ स्टाइल (life style) बनेगी बेहतर

इंदौर

Published: February 26, 2022 01:27:53 am

इंदौर. जिन शहरों में एयर क्वालिटी ठीक नहीं है, वहां नवजात मृत्युदर बढ़ सकती है। लोगों के फेफड़े प्रभावित हो सकते हैं। अस्थमा, हार्ट रोग, घबराहट जैसी बीमारियां लोगों को तंग करने लगेगी। इंदौर ने स्वच्छता के गुण को आत्मसात कर स्वस्थ रहने की पहली जरूरत तो पूरी कर ली है। अब एयर क्वालिटी सुधार कर बेहतर स्वास्थ्य की सीढिय़ां भी चढऩी होंगी। जीवन की शुरुआत ही स्वच्छ व स्वस्थ वातावरण में होगी तो बच्चे स्वस्थ होंगे और औसत आयु भी बढ़ेगी। इसलिए प्रयास करें कि अगले 5 साल में हमारे एयर क्वालिटी इंडेक्स में 50 पाइंट की कमी आ जाए।
यह बात वल्र्ड रिसोर्सेस इंस्टीट्यूट व ईडीएफ द्वारा क्लीन एयर कैटेलिस्ट (सीएसी) प्रोजेक्ट के तहत आयोजित सिविल सोसाइटी व प्रदूषण पर आयोजित संगोष्ठी में कही गई। कार्यक्रम में शहर के जनसंगठन व रहवासी सोसायटी के नागरिक मौजूद थे। वरिष्ठ चिकित्सक व श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ. सलिल भार्गव ने बताया, प्रदूषण का असर आम आदमी की जिंदगी और औसत आयु पर हो रहा है। हमारे शहर की हवा जितनी बेहतर होगी, नागरिक उतने ही स्वस्थ होंगे। प्रदूषण से नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव हो रहा है। उच्च प्रदूषित क्षेत्रों में शिशु मृत्युदर प्रभावित हो रही है। भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए हवा सुधारें। प्रदूषण कम होगा तो जिंदगी और स्वस्थ होगी।
छोटे-छोटे उपाय होंगे कारगर
विशेषज्ञ डॉ. अजय नागपुरे ने वायु प्रदूषण के कारण, दुष्प्रभाव व इससे होने वाली बीमारियों के बारे में बताया। वैज्ञानिक डॉ. दिलीप वाघेला ने प्रदूषण कम करने के छोटे-छोटे उपाय बताते हुए कहा, स्वच्छता की तरह प्रदूषण कम करने के उपायों को आत्मसात करना होगा। जैसे कचरा नहीं जलाना, वाहनों की समय-समय पर जांच करवाना आदि। इस मौके पर पद्मश्री डॉ. जनक पलटा, डॉ. ओपी जोशी, डॉ. रमेश मंगल, डॉ. भरत रावत, डॉ. मीनाक्षी, कौशिक हजारिका व मेघा दुबे मौजूद थे।
यदि ऐसा हो तो कम होंगी नवजातों की मौत, बढ़ जाएगी औसत आयु
यदि ऐसा हो तो कम होंगी नवजातों की मौत, बढ़ जाएगी औसत आयु

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.