scriptVideo : स्कूल चले हम… कहीं स्वागत, कहीं तिलक | We go to school ... welcome somewhere, somewhere Tilak | Patrika News

Video : स्कूल चले हम… कहीं स्वागत, कहीं तिलक

locationइंदौरPublished: Jun 24, 2019 01:43:01 pm

शिक्षा सत्र का दूसरा चरण शुरू,निजी व सरकारी स्कूलों में मना प्रवेश उत्सव, बच्चों को तिलक लगाया

indore

Video : स्कूल चले हम… कहीं स्वागत, कहीं तिलक

इंदौर. आज से शिक्षा सत्र 2019-20 का दूसरा चरण शुरू हो गया है। करीब 50 दिन बाद आज सुबह दोबारा पालक अपने नौनिहालों को छोडऩे के लिए बस स्टॉप पहुंचे। बच्चे भी खुशी-खुशी तैयार होकर स्कूली वाहनों से रवाना हुए। कई पालक नौनिहालों को खुद स्कूल छोडऩे के लिए सुबह से ही घर से निकल गए। पहले दिन स्कूलों में प्रवेश उत्सव मनाया जा रहा है।
निजी स्कूलों में बच्चों का स्वागत फूल देकर व तिलक लगाकर किया गया। कुछ निजी स्कूलों में बच्चों के स्वागत के लिए पूरा स्टाफ गेट पर खड़ा रहा। इधर, स्कूली वाहनों को लेकर यातायात पुलिस और आरटीओ काफी सख्त है। सुबह से ही आरटीओ और यातायात पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है। स्कूली वाहनों को चेक किया जा रहा है। छोटी गलती मिलने पर चेतावनी और बड़ी गलती मिलने पर चालानी कार्रवाई की जा रही है।
आरटीओ ने की वाहनों की चेकिंग शुरू

स्कूल शुरू होते ही आरटीओ ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है। अभी तक आरटीओ अमले द्वारा स्कूलों में जाकर खड़ी बसों का निरीक्षण किया जा रहा था, लेकिन आज जब स्कूलों का संचालन शुरू हो चुका है। तो आरटीओ दल ने सड़क पर कार्रवाई शुरू कर दी है। सुबह 9 बजे से दल शहर के अलग-अलग हिस्सों में कार्रवाई कर रहा है। हालांकि भी किसी स्कूली वाहन पर कार्रवाई नहीं हो पाई है। बता दें कि इस बार सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन और आरटीओ की सख्ती के चलते अधिकांश स्कूली बस संचालकों द्वारा पहले ही नियम पूरे कर लिए गए हैं। यातायात पुलिस ने भी विजय नगर, व्हाइट चर्च, आईटी पार्क, केसरबाग रोड, गंगवाल बस स्टैंड, वायरलेस चौराहा आदि जगहों पर टीम लगाई है। यहां पर हर एक स्कूली वाहन को चेक किया जा रहा है। छोटी गलती मिलने पर चेतावनी दी जा रही है तो बड़ी गलती मिलने पर चालानी कार्रवाई की जा रही है। आईटी पार्क चौराहे पर एक स्कूल बस चालक द्वारा मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाया जा रहा है, चालानी कार्रवाई की गई। यातायात विभाग ने सुबह 10.30 बजे तक करीब 350 बसों की जांच की है। जिसमें 6 बसों पर चालानी कार्रवाई और 3 बसों को जब्त किया गया है।
नहीं माने वैन-मैजिक संचालक

सुप्रीम कोर्ट की गई गाइड लाइन के बाद स्कूली बच्चों के परिवहन के लिए 13 सीटर से कम के वाहन बाहर हो गए हैं। यातायात और परिवहन विभाग इस गाइड लाइन का पालन करवाया जा रहा है। इस विरोध में पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे वैन मैजिक-चालक उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी के आश्वासन के बाद दोबारा स्कूली बच्चों का परिवहन आज सुबह से शुरू कर दिया है। प्रस्तावित स्कूल वाहन चालक एसोसिएशन रमेशचंद्र शाक्य ने बताया कि वैन-मैजिक में 14 छोटे बच्चे बैठेंगे और ऑटो 8 बच्चे छोटे और 5 बच्चे बड़े बिठाएंगे। इस संबंध में हम मंत्री पटवारी से मिले थे, उन्होंने चालानी कार्रवाई नहीं होने का आश्वासन दिया है। इसलिए हमने आज से दोबारा काम शुरू कर दिया है। सुबह से अभी तक एक भी वाहन पर चालानी कार्रवाई नहीं हुई है।
निजी विद्यालय समय पर खुले

अधिकांश प्रायवेट स्कूल सुबह की समय ही खुल गए। किसी स्कूल में तिलक लगाकर स्वागत किया गया तो किसी स्कूल में बच्चों को फूल और मिठाई दी गई। सरकारी स्कूल सुबह 10.30 बजे खुले। यहां भी स्कूलों में रंगोली बनाकर बच्चों का स्वागत किया गया। कुछ स्कूलों में बच्चों को गुलाब फूल दिया गया। जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र मकवानी ने बताया कि स्कूलों में पहले ही पहली से 12 तक सभी किताबें स्कूल पहुंचा दी हैं। आज उनका वितरण किया गया। सभी स्कूलों को अपने स्तर पर प्रवेश उत्सव मनाने के लिए कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो