script

मौसम में परिवर्तन : पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, बादल छाए रहने से बारिश के आसार

locationइंदौरPublished: Apr 01, 2020 02:22:37 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

मौसम विभाग का पूर्वानुमान – 24 घंटे में बदलेगा मौसम, कहीं-कहीं होगी बारिश…

imd_weather_forecast.jpg

मौसम में परिवर्तन : पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, बादल छाए रहने से बारिश के आसार

इंदौर : मौसम विभाग India Meteorological Department (IMD) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मध्यप्रदेश का मौसम बदलने climate change के आसार हैं। प्रदेश में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में मौसम साफ रहेगा और तापमान बढ़ने से गर्मी बढ़ेगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अप्रैल के पहले हफ्ते में ही दिन का तापमान 35 डिग्री के करीब पहुंचा जाएगा।

कुछ इलाकों में बढ़ा तापमान

बीते मंगलवार को देश के मैदानी भागों में सबसे गर्म स्थान मध्य प्रदेश का खरगौन शहर रहा। जहां अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 2 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच मौसम साफ और शुष्क हो जाएगा। लेकिन कुछ इलाकों में बादल छाए रहने से छिटपुट बारिश हो सकती है। राज्य के दक्षिणी इलाकों में तापमान 32-33 डिग्री तक जबकि उत्तरी भागों में 27-29 डिग्री के बीच पहुंच सकता है। मंगलवार को मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा इलाके के कुछ जगहों पर गर्जना के साथ हल्की बारिश हुई।

 

24 घंटे में बदल सकता है मौसम का मिजाज

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार धीरे-धीरे बढ़ती गर्मी के बीच अगले 24 घंटे मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिल सकता है। IMD भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बुधवार और बृहस्पतिवार को एक पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा, लेकिन इससे केवल बादल ही छाए रहने का अनुमान है, बारिश की संभावना नहीं है।

जबलपुर और शहडोल में कहीं-कहीं बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई, शेष संभागों के जिलो का मौसम शुष्क रहा। छिंदवाडा और नैनपुर में 2, घनसौर में 1 मिली बारिश दर्ज की गई। पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 37.1 और न्यूनतम 19.6 दर्ज किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो