scriptपश्चिम रिंग रोड का विकल्प बनेगी योजना-172, एयरपोर्ट का भी होगा विस्तार | West alternative ring road will plan -172,also will expand the airport | Patrika News

पश्चिम रिंग रोड का विकल्प बनेगी योजना-172, एयरपोर्ट का भी होगा विस्तार

locationइंदौरPublished: Oct 06, 2018 12:05:42 pm

Submitted by:

amit mandloi

आइडीए को जमीन हस्तांतरण के आदेश, सुपर कॉरिडोर, पीथमपुर एयरपोर्ट रोड जोड़ेगी 1.75 किमी की सडक़

indore

पश्चिम रिंग रोड का विकल्प बनेगी योजना-172, एयरपोर्ट का भी होगा विस्तार

इंदौर. सरकार ने टीसीएस-इंफोसिस को दी गई 230 एकड़ जमीन के बदले सुपर कॉरिडोर व नैनोद क्षेत्र की 407 एकड़ सरकारी जमीन आइडीए को हस्तांतरित करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें एयरपोर्ट रोड से लगी 235 एकड़ जमीन पर आइडीए सुपर कॉरिडोर का बचा 1.75 किमी का हिस्सा बनाएगा और इसके दोनों ओर प्रस्तावित योजना-172 को आकार देगा।
आइडीए की यह महात्वाकांक्षी योजना में आवासीय व व्यावसायिक दोनों तरह के प्लॉट होंगे। इसे महानगरों की तर्ज पर अत्याधुनिक आवासीय कम कमर्शियल जोन बनाने पर विचार चल रहा है। सबसे बड़ी बात, सडक़ कॉरिडोर व एयरपोर्ट रोड को धार रोड से जोड़ेगी, जिससे अहमदाबाद और मुंबई की ओर से आने वाले वाहन कॉरिडोर की ओर आ जा सकेंगे। जिससे यह पश्चिमी रिंग रोड के विकल्प की तरह काम करेगी।
दरअसल, शहर के पश्चिमी क्षेत्र से कॉरिडोर या एमआर-10, उज्जैन की ओर वाहनों की आवाजाही के लिए फिलहाल शहर के मध्यक्षेत्र के व्यस्ततम इलाकों से होते हुए एयरपोर्ट रोड या बाणगंगा मेन रोड के अलावा कोई विकल्प नहीं है। मास्टर प्लान में पश्चिम रिंग रोड प्रस्तावित किया गया है। जिसका एक हिस्सा एबी रोड रेती मंडी से चंदन नगर तक बन चुका है। इसके बाद रोड का चंदननगर से मोहता बाग-एयरपोर्ट रोड व यहां से एमआर-10 तक का बड़ा हिस्सा सघन आवासीय इलाके में उलझ गया है।
एेसे बनेगा विकल्प
सरकार ने आडीए को उषा राजे ट्रस्ट से जीती सरकारी जमीन दे कर आउटर रिंग रोड के निर्माण तक शहर को एक वैकल्पिक मार्ग बनाने का रास्ता साफ कर दिया है। इस निर्णय के बाद सुपर कॉरिडोर का नैनोद तक प्रस्तावित हिस्से का निर्माण पूरा हो जाएगा। यह सडक़ कॉरिडोर व एयरपोर्ट रोड़ को धार रोड से जोड़ देगी।
जिससे पश्चिमी रिंग रोड से एयरपोर्ट पर आने का रास्ता भी साफ हो जाएगा। क्योंकि नैनोद चौराहे से टू लेन सडक़ धार रोड पर सिरपुर के आगे नावदापंथ के आसपास मिलती है। यानी अब पश्चिमी रिंग रोड की ओर से आ रहे वाहनों को एयरपोर्ट रोड तक उज्जैन – देवास की ओर जाने के लिए रास्ता मिल जाएगा। क्योंकि देपालपुर रोड के बाद कॉरिडोर से वाहन भौरासला चौराहे पर उज्जैन रोड को मिलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो