scriptWhat kind of social distancing is this at the examination centers | परीक्षा केंद्रों पर ये कैसी सोशल डिस्टेसिंग | Patrika News

परीक्षा केंद्रों पर ये कैसी सोशल डिस्टेसिंग

परीक्षा केंद्रों पर अफसरों की मेहरबानी से सोशल डिस्टेसिंग का कैसा हो रहा पालन, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जहां जितनी छात्रों की बैठने की क्षमता है, उससे अधिक बैठाए जा रहे है। जबकि माध्यमिक शिक्षा मंडन कोरोना महामारी के में दो साल बाद ऑफ लाइन बोर्ड परीक्षा गुरूवार से करा रहा है। एेसे में छात्रों की सुरक्षा का कंेद्रों पर लापरवाहीं की भेंट चढ़ाया जा रहा है। इसी पोल खोलती रिपोर्ट....

इंदौर

Published: February 20, 2022 11:57:53 am

इंदौर।

दो साल बाद ऑफ लाइन मोड पर माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गईं। व्यवस्था और सुविधाओं के तमाम दावों के बीच कराई जा रही बोर्ड परीक्षा की पोल खुद केंद्र खोल रहे हैं। कोरोना गाइड लाइन का पालन कर कराई जाने वाली परीक्षा में कंेद्रों पर परीक्षार्थियों को क्षमता से अधिक बैठाया जा रहा है। सोशल डिस्टेंस तो दूर बैठने की स्थिति तक गड़बड़ा गई है। कहीं-कहीं तो एक टेबल पर दो परीक्षार्थी बैठकर परीक्षा तक दे रहे हैं। एेसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना गाइड लाइन का पालन केंद्रों पर कितना हो रहा है। इतना ही नहीं अधिकारियों ने परीक्षार्थियों की सुविधा तक नहीं देाी। उन्हें अफसरों की लापरवाही का खाामियाजा ाुगतना पड़ रहा है और पांच किमी दूर तक परीक्षा देने आना पड़ रहा है।
परीक्षा केंद्रों पर ये कैसी सोशल डिस्टेसिंग
परीक्षा केंद्रों पर ये कैसी सोशल डिस्टेसिंग
दअसल कक्षा १०वीं और कक्षा १२वीं की परीक्षा के लिए अफसरों ने जिले में १४६ केंद्र बनाए हैं, जबकि 2021 में केवल 120 केंद्र बनाए गए थे। इस बार २६ केंद्र कोरोना का हवाला देकर नए बनाए गए हैं। शहर में कई निजी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाए जाने को लेकर लगातार आरोप-प्रत्यारोप ाी लगते रहे हैं। इस बार भी अधिकारियों ने क्रेंद्र बनाने में खेल कर दिया है। निजी स्कूलों को केंद्र बनाए जाने के लिए कई सरकारी स्कूलों को छोड़ दिया और बैठक क्षमता भी कम बता दी। हालांकि एेसे केंद्र बड़ी संख्या में हैं जहां छात्रों की जो क्षमता बताई गई है उससे अधिक बैठाए जा रहे हैं, जबकि कोरोना प्रोटोकाल के अनुसार सोशल डिस्टेंस रखना जरूरी है।
मालव कन्या में 550 की क्षमता और बैठ रहे 575

शहर के बड़े सरकारी स्कूलों में शामिल मालव कन्या उमावि में बैठक क्षमता 550 बताई गई है और यहां पर कक्षा 10 वीं के 575 छात्रों को बैठाया जा रहा है। इसी प्रकार छावनी के शा. एसजी बालक उमावि में 300 के बजाए 311, शा. कन्या उमावि नेहरू नगर में 325 के बजाए 337 व 342 , शा. एमएस उमावि चिमनबाग में 325 की क्षमता पर 337 और 338 परीक्षार्थी हैं। सरकारी के साथ निजी स्कूलों के ाी यही हाल हैं। मारथोमा पब्लिक स्कूल में 350 की क्षमता पर 365 और 358 छात्र परीक्षा दे रहे हैं। इसी प्रकार सेंट उमर उमावि पलासिया में 250 की क्षमता पर 264 और 266 छात्र बैठाए जा रहे हैं। वहीं श्री बालाजी गणेश मारवाड़ी कन्या उमावि में 325 के बजाए 335 व 337 और तो और आलसेट उमावि विजय नगर में 425 की क्षमता पर 442 छात्र बैठ रहे हैं।
कंपेल तक के परीक्षार्थी आ रहे इंदौर

अफसरों ने परीक्षा केंद्र तो अधिक संया में बना दिए, लेकिन परीक्षार्थियों की सुविधाओं का ध्यान नहीं राा। छात्र और छात्राओं को अधिक दूरी तक कर परीक्षा देने आना पड़ रहा है। नौलाा के शा. जीएस कन्या उमावि में ाागीरथपुरा, नंदानगर स्कूल के छात्र आ रहे हैं। इसी प्रकार पोलोग्राउंड स्थित शा. एसीएम कन्या क्र.1 में कंपेल, कस्तूरबा ग्राम, राऊ, कालानी नगर के छात्र परीक्षा देने आ रहे हैं। एेसी स्थिति जिलेार में है। सबसे अधिक परेशानी प्रायवेट छात्रों की हो रही है।
केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा रहा

कोविड की वजह से जितनी क्षमता है उससे अधिक स्थान की जरूरत को ध्यान में राते हुए केंद्र बनाए गए हैं। पास-पास नहीं बैठाया जा रहा है। केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा रहा है। परीक्षा केंद्र पूर्व में वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में बने हैं।
पूजा सक्सेना,प्रभारी डीईओ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: 14 ओवर के बाद आरसीबी 3 विकेट के नुकसान पर 111 रनपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.