scriptWheat prices fall | गेहूं खरीदने का सही मौका, 200 रुपए क्विंटल गिरे दाम | Patrika News

गेहूं खरीदने का सही मौका, 200 रुपए क्विंटल गिरे दाम

-करोड़ों का गेहूं पोर्ट पर फंसा
-दाम गिरने से किसान हुए नाराज

इंदौर

Published: May 15, 2022 04:46:38 pm

इंदौर। रूस यूक्रेन युद्ध जारी है इस बीच कई देशों में खाद्यान्न संकट गहराया हुआ है। मसलन गेहूं के गढ़ कहे जाने वाले इन दोनों राष्ट्रों से कई देशों को होने वाली गेहूँ की आपूर्ति पूरी तरह से प्रभावित हुई है ऐसे में भारतीय गेहूं की मांग दुनिया भर में बढ़ी हुई है। नतीजतन देश के अंदर गेहूं न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से अधिक दाम में बिक रहा है। इस बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार रात से मेहू के निर्यात पर तत्काल रोक लगा दी है।

1142730-wheat-price-down.jpg
Wheat prices

कारण बताया जा रहा है कि देश में गेहूं का उत्पादन कम होने की वजह से यह फैसला लिया गया है , लेकिन गेहूं के कम उत्पादन को लेकर सरकार की तरफ से अभी तक कोई भी आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं बल्कि सरकार ने फरवरी ( मई में संशोधित अनुमान में भी ) में भी पिछले साल की तुलना में इस वर्ष अधिक गेहूं के उत्पादन का अनुमान जारी किया था।

इस बीच निर्यात पर रोक से बाजार में भारी उथल - पुथल है। आईए जानते हैं कि सरकार ने कितने गेहूं के उत्पादन का अनुमान लगाया हुआ है और निर्यात पर रोक का संभावित गणित क्या है । निर्यात पर रोक लगते ही व्यापार रूक गया और पोर्ट पर करोड़ों का गेहूं फंसा गया है। व्यापारी और एक्सपोर्टरों पर गाज गिरी है। बैंक की करोड़ों की उधार चुकाना मुश्किल में होगा।

गेहूं भाव

पारख देवास मिलक्वालिट 2100, बजरंग घाटबिल्लौद 2200, अक्षत इंदौर 2220 रुपए में कारोबार हुआ। मंडी में लोकवन गेहूं 2300 से 2350, शरबती 3800 से 4200, मालवराज 2250 से 2300 रुपए क्विंटल।

मंडी में दाम 200 रुपए क्विंटल गिरे

निर्यात पर रोक लगते ही गेहूं के दामों में कमी आई है, जिससे किसान नाराज होने लगे है और विरोध के स्वंय फूंटने लगे है। नियार्त पर रोक की खबर लगतेे ही मंडियों में गेहूं के भाव 200 क्विंटल तक टूटे गए । किसान संगठनों ने गेहूं निर्यात पर लगाई पाबंदी का कड़ा विरोध किया है तथा कहा है कि सरकार पूंजीपतियों के हाथ का खिलौना बनी हुई है , और किसान और मजदूरों को मार रही है । संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े संगठन किसान संघर्ष समिति और किसान मजदूर सेना ने जारी बयान में बताया कि केंद्र सरकार ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगाकर किसानों की कमर तोड़ने का काम किया है । अब जब गेहूं की फसल मंडियों में बेचने के लिए किसान ला रहा है। तभी निर्यात नीति में बदलाव करके सस्ते में किसानों का गेहूं खरीदने के लिए व्यापारियों को खुली छूट दे दी गई है।

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता रामस्वरूप मंत्री ,किसान संघर्ष समिति के प्रदेश सचिव दिनेश सिंह कुशवाह, किसान मजदूर सेना मध्य प्रदेश के अध्यक्ष बबलू जाधव और सचिव शेलेन्द पटेल ने कहा कि बड़े पूंजीपतियों के एजेंट्स मंडियों में गेहूं की खरीदी कर रहे हैं । आज जैसे ही निर्यात पर पाबंदी की खबर लगी , वैसे ही मंडी में गेहूं के भाव 100 से 200 प्रति क्विंटल कम हो गए हैं।

वैसे भी मध्य प्रदेश की मंडियों में एमएसपी की कीमत से नीचे गेहूं बिक रहे थे और सरकार की इस पालिसी से गेहूं के भाव धरातल में चले गए हैं। किसान नेताओं ने चेतावनी दी है कि यदि सरकार ने निर्यात पर पाबंदी नहीं हटाई तो संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े सभी संगठन एकजुट होकर आंदोलन को बाध्य होंगे ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीमथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों पर आज है जन्माष्टमी की धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधिक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाMaharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में हाई अलर्ट, एके-47 सहित हथियार मिलने के बाद जानें अब कैसे हैं हालातप्रधानमंत्री मोदी आज गोवा में ‘हर घर जल उत्सव’ को करेंगे संबोधितकर्नाटक की राजनीति: येडियूरप्पा के लिए भाजपा ने क्यों बदला अलिखित नियमJanmashtami 2022: वृंदावन के श्री बांके बिहारीजी मंदिर में होती है जन्माष्टमी की धूम, जानिए इस मंदिर से जुड़ी खास बातें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.