scriptWhere there is not even a voter, seat is reserved for the sarpanch | MP Ajab Gajab : जिस गांव में अजा वर्ग का एक भी वोटर नहीं, वहीं सरपंच के लिए अजा की सीट आरक्षित | Patrika News

MP Ajab Gajab : जिस गांव में अजा वर्ग का एक भी वोटर नहीं, वहीं सरपंच के लिए अजा की सीट आरक्षित

- मध्यप्रदेश में आरक्षित सीट का मामला
- कांग्रेस के लोग राज्य निर्वाचन आयोग से करेंगे चर्चा

इंदौर

Updated: June 03, 2022 01:06:53 pm

इंदौर । Indore

महू तहसील में आने वाली रामपुरिया पंचायत का सरपंच पद रोटेशन पद्धति के चलते अनुसूचित जाति (अजा) वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है, लेकिन पंचायत में इस वर्ग का एक भी वोटर नहीं है। इस आशय की आपत्ति जिला कांग्रेस अध्यक्ष सदाशिव यादव ने शनिवार को स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में अपर कलेक्टर अभय बेडेकर के समक्ष ली।

very_special_reservation_in_mp_panchyat_chunav_2022.jpg

बताया गया, महू में आने वाली मांगलिया पंचायत में से नई पंचायत का गठन पिछले दिनों हुआ था। इस नई पंचायत के लिए सरपंच पद का आरक्षण अजा वर्ग के लिए हुआ है। बेडेकर ने कहा कि इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग से चर्चा करेंगे।

भितरघात से डरी कांग्रेस वार्ड स्तर पर बना रही कमेटी
पिछली बार लगभग 20 वार्डों में 500 से भी कम वोटों से हारी कांग्रेस को नगर निगम चुनावों में भितरघात का डर है। इससे बचने के लिए शहर कांग्रेस ने भी विधानसभा और वार्डस्तर पर कमेटियां बना दी हैं। ये कमेटियां दावेदारों के बीच सामंजस्य बनाकर एक नाम तय करने में अहम भूमिका निभाएगी।

वहीं सांवेर जपं अध्यक्ष पद पर भी समस्या
वहीं दूसरी ओर सांवेर जनपद पंचायत का अध्यक्ष पद अनुसूचित जनजाति, आदिवासी , वर्ग की महिला के लिए आरक्षित हुआ है, लेकिन जनपद के 25 वार्डों में इस वर्ग की महिला के लिए एक भी वार्ड आरक्षित नहीं किया गया है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि अजजा वर्ग की महिला कहां से निर्वाचित होकर आएगी? जो जनपद अध्यक्ष बन सके। इस मामले में पंचायत निर्वाचन से जुड़े जिम्मेदार अधिकारी भी निरुत्तर हैं और केवल ये कह रहे हैं कि आरक्षण इंदौर में हुआ है, इसलिए वे अधिकारी ही बता सकते हैं।

आसन्न पंचायत चुनावों के लिए बुधवार को इंदौर में जिले की चारों जनपद पंचायतों के अध्यक्ष पद के साथ ही जनपदों के जो 25 - 25 वार्ड है उनमें निर्धारित संख्या में विभिन्न वर्गों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया संपन्न होने में सांवेर जनपद अध्यक्ष का पद अजजा महिला के लिए आरक्षित हुआ है।

ये अलग विषय है कि सांवेर जनपद क्षेत्र में अजजा वर्ग की आबादी का प्रतिशत अत्यंत कम है ण् अजजा महिला के लिए अध्यक्ष पद आरक्षित होने से क्षेत्र के अन्य वर्गों के कई कांग्रेस दृ भाजपा नेताओं के अरमान ठंडे हो गए हैं जो जनपद अध्यक्ष पद पर काबिज होने का सपना संजोए हुए थे।

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि ऐसी स्थिति क्या अध्यक्ष पद रिक्त रहेगा। चूंकि सांवेर जनपद में अजजा वर्ग का एक ही वार्ड आरक्षित हुआ है वह भी अजजा मुक्त होने से वहां कोई पुरुष भी चुनाव लड़ सकता है ऐसे में इस वार्ड से अजजा वर्ग की कोई महिला निर्वाचित नहीं हुई और पुरुष निर्वाचित हो गया तब क्या होगा, क्योंकि आरक्षण के मुताबिक अध्यक्ष पद पर तो अजजा महिला ही चुनी जा सकती है।

कम से कम एक अजजा महिला का निर्वाचित होकर आना सुनिश्चित करने के लिए वार्ड 17 को जो अजजा मुक्त के लिए आरक्षित हुआ उसे अजजा महिला के लिए आरक्षित किया जाना था वैसे भी इस जनपद के वार्डों के नवीन आरक्षण में महिलाओं के प्रतिशत 50 से कम हो गया है ण् पहले 25 में से 13 वार्ड महिलाओं के लिए थे किन्तु अब 11 ही महिलाओं के लिए आरक्षित हुए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे दो आतंकी ढेरजगदीप धनखड़ आज लेंगे 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा समारोहMaharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तबिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपRaksha Bandhan 2022: भाइयों के खुशहाल जीवन और समृद्धि के लिए उनकी राशि अनुसार बांधें इस रंग की राखीदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.